Healthअन्य रोग एवं इलाज

पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए महिलाओं को पीरियड्स के समय ये 5 काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए

पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए - Fayde or Nuksan

आज के इस पोस्ट में आप सभी को महिलाओं को पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए और पीरियड आने के लिए क्या खाना चाहिए इस के बारे में आप को बोलने जा रहा हु

बहुत लोग पीरियड्स के दौरान सभी महिलाओं को किसी न किसी तरह के दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ता है। किसी को शरीर के किसी हिस्से में दर्द रहता है तो किसी को किसी अन्य हिस्से में, लेकिन अधिकतर महिलाएं इस दौरान बेचैन रहती हैं। इस दौरान महिलाओं को कमजोरी महसूस होती है, इसलिए इन दिनों कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत होती हैं।

आइए, जानते हैं ऐसी बातें जिन्हें पीरियड्स के दौरान सभी महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए

  • आप ऐसा भूलकर भी न सोचे कि पीरियड्स के दिनों में आप गर्भवती नहीं हो सकती तो असुरक्षित संबंध बना सकती है। इस दौरान भी गभर्वती होने की संभावना होती है, साथ ही आपको संक्रमण का खतरा अधिक होता है।
  • इस दौरान शरीर वैसे ही कमजोरी महसूस करता है, ऐसे में व्रत व खाना छोड़ना आपको भारी पड़ सकता हैं। पीरियड्स के दौरान आपको पौष्टिक आहार की अधिक जरूरत होती है।3. इन दिनों ज्यादा शारीरिक श्रम से बचें। ऐसा करने से आपको किसी हिस्से में अकड़ आ सकती है व आपके शरीर का दर्द बढ़ सकता है।
  • पीरियड्स के दौरान कुछ घंटे में सैनेटरी नैपकिन बदलती रहें। इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी और दुर्गंध की समस्या भी नहीं होगी।
  • इस दौरान बहुत तंग कपड़े पहनना नहीं पहनें। वरना चिड़चिड़ापन होने की आशंका बढ़ जाती है

पीरियड आने के लिए क्या खाना चाहिए

मासिक धर्म (पीरियड) जल्दी लाने के उपाय और भोजन - दा इंडियन वायर

पीरियड्स के दौरान विटामिन ए युक्त हरी और पत्तेदार सब्जियां डाइट में जरूर शामिल करें ताकि शरीर में खून की मात्रा बढ़ सके। इसके अलावा विटामिन बी6 से भरपूर आलू का सेवन करने से भी खून की क्लॉटिंग यानी थक्कों को कम करने में मदद मिलती है।

पीरियड बंद होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है?

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए, प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है, पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे ...

इस समय ओव्यूलेशन के आसपास जगह होती है, इस प्रकार, यही सही समय जब गर्भाधान करना सबसे अधिक संभव है। आपके पीरियड की अवधि समाप्त होने के बाद आप गर्भवती हो सकती हैं। वास्तव में, प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड्स के बाद के 5 दिन और ओव्यूलेशन वाला दिन भी शामिल है।

पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद भी नेगेटिव आए तो क्या समझे

निगेटिव प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट और पीरियड्स का न होना.... | Missed Period with a Negative Pregnancy Test - Hindi Boldsky

कई बार तनाव या जीवनशैली की वजह से पीरियड में देरी हो सकती है। स्मोकिंग, शराब या सेहत ठीक न होने से भी पीरियड में देरी हो सकती है। अगर इन वजहों से पीरियड लेट होता है तो प्रेग्नेंसी टेस्ट निगेटिव ही आता है। थायराइड या फिर पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) की वजह से भी प्रेग्नेंसी टेस्ट निगेटिव हो सकता है।

पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद क्या करना चाय है

तो सबसे पहले आपको ये बता दें कि पीरियड मिस होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर्स के अनुसार बेहतर और सही रिजल्ट के लिए करीब 7 दिनों तक का इंतज़ार करना चाहिए। अगर समय और तरीका सही ना हो तो जल्दबाजी में टेस्ट रिपोर्ट गलत भी आ सकते हैं।

पीरियड लाने की टेबलेट क्या है

यदि आपको अपने पीरियड को जल्दी समय पर लाना है तो आप primolut-n 5 मिलीग्राम टेबलेट रोजाना ले सकती हो | पीरियड लाने के दिन से 6 दिनों पहले आपको यह गोली लेनी चाहिए | लगातार तीन दिनो तक यह गोली लेने से गोली लेने की 3 दिनों बाद आप के पीरियड्स आना शुरू हो जाएंगे | इस गोली का सेवन आपको डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए |

पीरियड बंद होने के लक्षण क्या है

जब महिलाओं में मेनोपॉज की समस्या होती है तब तनाव, उदासी, बेचैनी, घबराहट, भ्रम, चिड़चिड़ापन, दुविधा की स्थिति, अनिद्रा और गुस्सा आने जैसे लक्षण होते हैं। इसमें महिलाओं को अधिक गर्मी लगना, बुफारे आना, यूरिन में जलन, जननांग में संक्रमण जैसी समस्याएं होने लगती हैं

कभी कभी पीरियड लेट क्यों आता है?

अगर इन वजहों से पीरियड लेट होता है तो प्रेग्नेंसी टेस्ट निगेटिव ही आता है। थायराइड या फिर पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) की वजह से भी प्रेग्नेंसी टेस्ट निगेटिव हो सकता है।

5 मिनट में पीरियड कैसे लाए?

पपीता में ऐसा तत्व होता है जो यूटरस में कसाव पैदा करता है। कसाव के कारण पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं। कच्चे पपीते का जूस बनाकर पिएं या अपने मासिक चक्र के बीच में रोज पपीता खाएं। अदरक पीरियड्स लाने वाले सबसे ताकतवर उपायों में से एक है।

अगर 2 महीने तक पीरियड ना आए तो क्या करें?

तनाव से GnRH नामक हार्मोन की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण ओव्यूलेशन या पीरियड्स नहीं होते हैं. खुद को रिलैक्स रखें और नियमित पीरियड साइकिल को वापस लाने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें. बीमारी- अचानक से हुए बुखार, सर्दी, खांसी या किसी लंबी बीमारी की वजह से भी पीरियड्स में देरी हो सकती है

पीरियड बंद होने की क्या उम्र होती है?

मेडिकल साइंस के अनुसार जब 45 वर्ष की आयु से पहले एक महिला की माहवारी बंद हो जाती है, इसे अर्ली मेनोपॉज माना जाता है

पीरियड ज्यादा दिन तक आने के कारण

यूट्रस का बढ़ जाना- यूट्रस की परत में पॉलीप्स बढ़ने लगता है, जिससे ज्यादा मात्रा में ब्लीडिंग होती है. इसके अलावा यूट्रस में फाइब्रॉएड ट्यूमर होने की वजह से भी महिलाओं को बहुत दिनों तक हैवी ब्लीडिंग होती रहती है.

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए महिलाओं को पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button