Pregnant tips

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? Bachchedani ka muh kab tak khula rehta hai ?

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है? बच्चेदानी का मुंह कब तक खुला रहता है? (Bachchedani ka muh kab tak khula rehta hai) –

Bachchedani ka muh kab tak khula rehta hai

बच्चेदानी का मुंह कब खुलेगा यह period साइकिल पर defend करता है और यह पीरियड साइकिल हर महीला का अलग अलग होता है। यानी कि हर महिला में period time अलग-अलग होता है। जिससे कि उनके बच्चेदानी के मुंह के खुलने का समय भी अलग अलग होता है।

बच्चेदानी का मुंह period cycle खत्म होने के बाद भी खुला रहता है। यानी कि जब पीरियड साइकिल खत्म हो जाता है तब यदि आप relation बनाते हैं तब आप pregnant होने के chance ज्यादा रहते हैं। लेकिन प्रेगनेंसी हमेशा ovulation पर डिपेंड करती है क्योंकि ओवुलेशन से ही pregnancy निश्चित होती है और ओवुलेशन का period ही महत्वपूर्ण होता है। लेकिन यह सब में अलग अलग होता है।

यदि आप pregnant होना चाहते हैं तो आपको पीरियड खत्म होने के बाद में ही relation बनाना चाहिए। ओवरी से निकलने वाला अंडा फैलोपियन tube में 24 से 36 घंटे तक रहता है।

जबकि पुरुष के शुक्राणु गर्भाशय में 4 से 5 दिनों तक जिंदा रह सकते हैं।

हर महिला का मासिक चक्र अलग-अलग होता है सामान्य तौर पर 21 से 35 दिन का मासिक चक्र सामान्य मासिक चक्र होता है।

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है ? Bachchedani ka muh kab tak khula rehta hai) –

बच्चेदानी का मुंह कब तक खुला रहता है?पीरियड्स में प्रेग्नेंसी कब रुकती है?pregnancy tips - YouTube
Bachchedani ka muh kab tak khula rehta hai

आइए दोस्तों अब जान लेते हैं कि बच्चेदानी का मुंह कब खुलता है और कितने दिनों तक खुला रहता है। आमतौर पर जब किसी महिला का period आता है या पीरियड के दिन होते हैं तब बच्चेदानी का मुंह में खुलता है।

और period खत्म होने के 5 या 6 दिनों तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है।

ओवुलेशन क्या होता है? – Ovulation kya hota hai ?

Ovulation मासिक चक्र का वह समय होता है जब अंडा पूरी तरीके से तैयार होकर के मासिक चक्र के लिए बाहर आता है। बाहर आकर के वह fallopian tube में आ जाता है और यहां पर इसका मिलन शुक्राणु से होता है और pregnancy हो जाती है।

Note🚫 – ओवुलेशन की तारीख तथा मासिक चक्र की तारीख के बीच में 14 दिन का अंतराल होता है।

पीरियड के बाद कितने दिन बच्चेदानी खुली रहती है? Bache Dani ka muh kab tak khula rahata hai?

अब हम आपको बताते हैं कि period के समय कितने दिनों तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है अगर आप period आने के 12 से 18 दिन के बीच में अगर sex करते हैं तो आपके pregnant होने के पूरे chance रहते हैं।

क्योंकि उसी समय महिलाओं की बच्चेदानी में अंडा विकसित होता है जिससे अगर आप उस समय संभोग करते हैं तो आपके partner का pregnant होना पक्का है।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट bachchedani ka muh kab tak khula rehta hai पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button