gov

Bharat mein kul kitne jile hain | भारत में कुल कितने जिले है

Bharat mein kul kitne jile hain – क्या आपको पता है भारत में कुल कितने जिले है आखिर लोग भारत में ऐसे है जिन्हें भारत के कुल जिलों के बारे में नहीं पता है। साथ ही भारत में बहुत लोग ऐसे है जो यह जानना चाहते है। इसलिए आज हम आपको भारत में कुल जिलों के बारे में बताते है। दोस्तों वैसो तो भारत में सभी धर्मो के लोग एकसाथ रहते है.

और भारत में लोकसंख्या की बात करे तो भारत विश्व में दुसरे स्थान पर है. और भारत देश के क्षेत्रफल की बात करे तो दुनिया का सातवा बड़ा देश है और भारत के राजों की बात करे तो भारत में कुल 29 राज्य और 7 केंद्रशाषित प्रदेश है. जहा पर हम सभी लोग रहते है.

दोस्तों आपको बता हि होगा की सभी राज्यों कों उसके जिलो के अनुसार बाटांं जाता है, और उन सभि जिलो को मिलाकर एक राज्य बनता है. और उस राज्य की GDP, Tax, Growth उन सभी जिलो पर आधारित रहती है. अगर आप स्पर्धा परीक्षा की तयारी कर रहे हो तो आपको जरुर मालूम होना चाहिए की भारत में कुल कितने जिले है और उनके नाम कोण कोनसे है. और आपको Interview में यह भी पूछा जा सकता है की Bharat mein kul kitne jile hain.

भारत में कुल कितने जिले है

दोस्तों भारत कों आजादी मिली 1947 में लेकिन तब भारत में 29 से भी ज्यादा राज्य थे और तब जिलो के सबंदिथ कोई भी जानकारी नहीं थी. लेकिन 2001 में कुछ जिलो का निर्माण किया गया तब भारत में 593 थी जोकि 2011 में 640 जिलो तक संख्या पुहच गई. और 2021 आते आते भारत में अभी 29 राज्य है और कुल 726 जिले है भारत में. इसे भारत में कुल जिलो की संख्या में बढोतरी होती रही और आगे औरभी जिलो का निर्माण हो सकता है यह बात ध्यान में रखे. यह सभी जानकारी हमने wikipedia ली है.

प्रदेशवार भारत के जिलों की संख्या –

प्रदेशजिलों की संख्या
उत्तर प्रदेश75
मध्य प्रदेश51
बिहार38
महाराष्ट्र36
राजस्थान33
असम33
गुजरात33
तमिलनाडु32
तेलंगाना31
कर्नाटक30
ओडिशा30
छत्तीसगढ़27
झारखण्ड24
पंजाब22
हरियाणा22
अरुणाचल प्रदेश22
जम्मू कश्मीर22
प. बंगाल23
मणिपुर16
केरल14
आंध्र प्रदेश13
उत्तराखंड13
हिमाचल प्रदेश12
नागालैंड11
मेघालय11
मिजोरम08
त्रिपुरा08
सिक्किम04
गोवा02
कुल724
Bharat mein kul kitne jile hain.

केंद्रशासित राज्यों के जिलों की संख्या –

केंद्रशासित प्रदेशजिले
दिल्ली11
पांडिचेरी04
अंदमान निकोबार द्वीप समूह03
दमन व दीव02
चंडीगढ़01
दादर व नगर हवेली01
लक्षदीप01
कुल23 जिले
Bharat mein kul kitne jile hain.
Bharat mein kul kitne jile hain.

उम्मीद है आपको भारत में कुल कितने जिले है पता चल गया होगा। भारत एक बहुत बड़ा देश है। यहां के राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों में अलग अलग जिले है। जो अपनी सफलता से देश को तरक्की की ओर बड़ा रहे है। आशा है आपको सभी जिलों और राज्यो की जानकारी मिल चुकी होंगी।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट Bharat mein kul kitne jile hain पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button