परीक्षण

CBC Test क्या है सीबीसी टेस्ट क्यों करवाया जाता है

CBC Test (सीबीसी टेस्ट) – दोस्तों, आज मैं आपको जबरदस्त टिप्स देने जा रहा हूं। जैसा कि आप जानते हैं, आज मैं आपको CBC Test क्या है सीबीसी टेस्ट क्यों करवाया जाता है आज हर डॉक्टर किसी भी सामान्य बीमारी का इलाज करने के लिए CBC Test करवाने की सलाह देता है जिससे वह उस रोग को कम करने के लिए सही तरह की दवाई आपको दे सके. दुनिया भर में यह टेस्ट सबसे ज्यादा किया जाता है तो चलिए जानते है CBC Test in Hindi क्या है?

CBC Test

सीबीसी टेस्ट क्या है in hindi

CBC की full form Complete Blood Count होती है, जिसके माध्यम से हम जान सकते हैं कि हमारी रक्त कोशिकाओं की गिनती में वृद्धि हुई है या कमी हुई है या सामान्य है.

Complete Blood Count Test में गणना उम्र और लिंग के आधार पर अलग अलग होती है इसी वजह से आपसे उम्र और लिंग पूछा जाता है जिससे कि आपके टेस्ट में सामान्य गणना को आप की टेस्ट की गयी गणना से कंपेयर किया जा सके.

CBC Test का इस्तेमाल ज्यादातर एनीमिया, आम संक्रमण और कैंसर तक के कई स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने के लिए किया जाता है. Complete Blood Count Test हमारे शरीर में तीन तरह की गणना करता है जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण होती है आल ब्लड टेस्ट नाम लिस्ट hindi

लाल रक्त कोशिकाएं RBC in Hindi

खून टेस्ट से क्या पता चलता है लाल रक्त कोशिकाएं यानी RBC जो कि हमारे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का कार्य करती है और कार्बन डाइऑक्साइड को हटाती है.

इसके बारे में CBC ( Complete Blood Count ) टेस्ट के माध्यम से पता किया जा सकता है कि हमारे शरीर में कितनी RBC संख्या है.

सफेद रक्त कोशिकाएं WBC in Hindi

श्वेत रक्त कोशिका यानी वाइट ब्लड सेल या WBC हमारे शरीर में संक्रमण को रोकने और उनसे लड़ने की क्षमता को निर्धारित करता है. CBC ( Complete Blood Count ) टेस्ट के माध्यम से हम हमारे शरीर में कितनी WBC है इसके बारे में जान सकते हैं.

इसकी संख्या में असामान्य वृद्धि होने की वजह से सूजन और कई तरह की बीमारियां हो सकती है अगर इनकी संख्या घट जाती है तो हमें संक्रमण जैसे रोग हो जाते हैं.

CBC Test
CBC Test

प्लेटलेट्स

प्लेटलेट्स का सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है कि Blood Clot और Bleeding को कंट्रोल करना. जैसे मान लो अगर आप को चोट लग जाती है तो बहते हुए खून को बंद करने के लिए प्लेटलेट्स कार्य करते हैं.

अगर इनकी संख्या घट जाती है या बढ़ जाती है तो हमें कई तरह की समस्याएं हो सकती है और इसका इलाज तुरंत करवाना जरूरी होता है. CBC के माध्यम से हम प्लेटलेट्स के बारे में जान सकते हैं

CBC Test क्यों करवाया जाता है?

CBC टेस्ट करवाने के पीछे कुछ महत्वपूर्ण कारण होते हैं जिसकी वजह से यह ब्लड टेस्ट करवाया जाता है और यह एक कॉमन ब्लड टेस्ट है.

  • आपके Health को मॉनिटर करने के लिए या आपकी जनरल हेल्थ को चेक करने के लिए या डिसऑर्डर जैसे कि एनीमिया या ल्यूकेमिया जैसे रोगों का पता लगाने के लिए भी CBC करवाया जाता है.
  • कमजोरी, थकान,  बुखार, जलन, ब्लीडिंग इन जैसी समस्याओं के दौरान भी CBC करवाया जा सकता है
  • सिकल सेल एनीमिया (sickle cell anaemia) या ल्यूकेमिया (leukaemia) जैसी बीमारी का पता लगाने के लिए भी यह टेस्ट किया जाता है.
  • ब्लड डिसऑर्डर को चेक करने के लिए भी CBC ( Complete Blood Count ) करवाया जाता है
  • प्लेटलेट्स की संख्या को जांचने के लिए भी CBC Test करवाकर करवाया जाता है.

किन-किन रोगों में CBC Test करवाया जाता है?

CBC Test
CBC Test
  • लोहा या अन्य विटामिन और खनिज की कमी की जांच करने के लिए
  • रक्तस्राव विकार के लिए
  • ह्रदय रोग के लिए
  • स्वत: प्रतिरक्षा विकार
  • बोन मेरो की समस्याएं
  • कैंसर
  • संक्रमण या सूजन
  • दवा के प्रति प्रतिक्रिया

CBC Test कब करवाना चाहिए?

कई परिस्थितयों में सीबीसी (CBC) टेस्ट करवाने की सलाह दी जाती है जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है.

  • Anemia यानी खून की कमी या Leukemia की जांच के लिए CBC टेस्ट करवाना जरुरी होता है
  • Chemotherapy जैसी दवाओं के सेवन और उपचार के दौरान खून पर पड़ने वाले effect के लिए भी इस टेस्ट की सलाह दी जाती है.
  • Blood Infection की जांच के लिए भी CBC Test करवाने की सलाह दी जाती है.
  • सामान्य बीमारियों की जाँच और संक्रमण की जांच के लिए भी CBC Test करवाया जाता है.

CBC Test करवाने से पहले क्या ध्यान रखें?

इस टेस्ट को करवाने से पहले किसी तरह की तैयारी करने की आवश्यकता नहीं है. आप सामान्य खानपान इस टेस्ट से पहले कर सकते है.

अगर आपको इस टेस्ट के बाद किसी तरह के टेस्ट करवाना चाहते है तो आप कुछ समय के लिए उपवास रख सकते है. इसके अलावा दुसरे टेस्ट के लिए डॉक्टर आपको पहले सुझाव दे देंगे.

CBC Blood Test करवाने के दौरान क्या क्या ध्यान रखें?

यह टेस्ट बहुत सिंपल टेस्ट है जिसको करने में ज्यादा समय नहीं लगता है. CBC Test का Result या Report आपको 1 घंटे के अंदर मिल जाती है.

यह टेस्ट करवाते समय आपको सफाई का पूरा ध्यान रखना है. वैसे तो Nurse या Lab Technician आपके नस की सफाई करते है लेकिन आपको भी इस बात का ध्यान रखना है.

CBC Test करवाने के फायदे – Benefits of CBC Test in Hindi

  • इसकी मदद से एनीमिया जैसे रोगों का पता लगा कर इलाज किया जा सकता है.
  • इससे Erythrocytes, Neutrophil, Lymphocyte, Monocyte और Platelets के बारे में जानकारी मिलती है जिससे अलग अलग तरह की एलर्जी का पता लगाया जा सकता है और उसका सही तरीके से इलाज किया जा सकता है.
  • इससे platelet की संख्या का पता चलता है. अगर आपके खून में platelet की मात्रा ज्यादा होगी तो यह कोशिकाओं में खून के थक्के बनने की समस्या हो सकती है और अगर इनकी मात्रा कम हो जाए तो शरीर में खून का बहाव यानि ब्लीडिंग होने की आशंका पैदा हो जाती है.

CBC Result से खून में किन किन चीजों का पता चल सकता है?

जैसा की हमने आपको बताया की इस टेस्ट की मदद से हमें कई तरह की बीमारियों का पता लगाया जा सकता है. लेकिन अब हम आपको बताएँगे की CBC Result में हमने खून के कौन कौन घटकों के बारे में पता लगता है और इनकी Normal Value डाउनलोड या range क्या होती है.

White Blood Cell यानी सफेद रक्त कणिकाएं (WBC) – हमारे खून में WBC पाया जाता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते है. अगर खून में WBC Count अगर ज्यादा हो जाए तो शरीर में सूजन (inflammation) या संक्रमण (infection) जैसे लक्षण देखे जा सकते है और अगर इसका Value कम हो जाती है कई तरह की बीमारियों के लगने का खतरा बढ़ जाता है. WBC के पांच Type होते है-

  1. बेसोफिल (basophils)
  2. न्यूट्रोफिल (neutrophils)
  3. ईोसिनोफिल (eosinophils)
  4. लिम्फोसाइट्स (lymphocytes)
  5. मोनोसाइट्स (monocytes).

Red Blood Cell यानी लाल रक्त कणिकाएं (RBC) – इस टेस्ट की मदद से RBC Count का पता लगाया जाता है. लाल रक्त कणिकाएं हमारे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने और कार्बन डाईऑक्सइड को फ़िल्टर करने में मदद करता है

हिमोग्लोबिन (Hb or Hemoglobin) – इस टेस्ट की मदद से खून में Hemoglobin का पता लगाया जा सकता है. मानव शरीर में Hemoglobin की normal range पुरुषों  में 14-17 ग्राम प्रति डेसीलिटर और महिलाओं में यह 12-15 ग्राम प्रति डेसीलीटर (gm/dL) होता है.

HCT (Hematocrit) – यह RBC का ratio होता है जिसकी स्केल रेंज कम होने पर Iron की कमी को दर्शाता है. इसकी Scale Range ज्यादा होने पर आपको dehydrated और अन्य समस्या पैदा हो जाती है.

प्लेटलेट्स संख्या (Platelets Count) – यह खून में रक्त का थक्का ज़माने में मदद करता है. CBC Test की मदद से खून में Platelets Count का पता लगाया जा सकता है.

MCV (Mean Corpuscular Volume) – यह RBC के आकार को दर्शाता है. अगर RBC Normal Width से बड़ी हो जाती है तो MCV की value बढ़ जाती है. इसकी वैल्यू बढ़ने पर Vitamin B12 और Folet Range भी कम हो जाती है.

अगर RBC की Normal Width कम होने पर Anemia की और संकेत करता है.

MCH (Mean Corpuscular Hemoglobin) – यह एक औसत RBC में औसत हीमोग्लोबिन की मात्रा होती है.

बच्चों का CBC Test कैसे किया जाता है?

बच्चों में खून का सैंपल थोडा अलग तरीके से लिया जाता है. बच्चों का CBC Test उनकी एडी से सिरिंज द्वारा खून के सैंपल द्वारा लिया जाता है.

Pregnancy में CBC Test

इसकी मदद से गर्भवती महिलाओं में संक्रमण और खून की कमी का पता लगाया जाता है. यह Pregnancy में एक कॉमन टेस्ट है. Pregnancy में WBC Normal Range 4,500 से 10,000 कोशिकाएं प्रति माइक्रोमीटर और RBC Normal Range 4.1/5.1 मिलियन सेल / एमसीएल होती है.

Pregnancy में HCT Normal Range 36.9- 44.6% होती है और Hb or Hemoglobin की value पहले और तीसरे तिमाही में 11.0 ग्राम / डीएल से कम और दूसरी तिमाही में 10.5 ग्राम / डीएल से कम नहीं होनी चाहिए.

गर्भवती महिला की MCV Score 80 से 96 के बीच होना चाहिए. Platelets Normal Range 150,000-450,000 platelets/mcl होती है और इसके कम और ज्यादा होने पर गर्भावस्था में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है.

CBC Test Normal Range

घटकNormal Value
RBC (Red Blood Cell) CountMen – 5/6 मिलियन सेल/माइक्रोलीटरWomen – 4/5 मिलियन सेल/माइक्रोलीटर
WBC (White Blood Cell) Count / Normal Range4500/10000 कोशिकाए/माइक्रोलीटर
Hbg (Hemoglobin) Level / Normal RangeMen – 14-17 gm/dLWomen – 12-15 gm/dL
HCT (Hematocrit) Normal RangeMen – 41% से 50%Women – 36% से 44%
Platelet Count / Normal Value140,000 से 450,000 (cells/mcL)
MCV Normal Range80 से 95 Femtolitre
MCH Normal Range27-32 Pictograms

CBC Test का रिजल्ट

इस टेस्ट की मदद से डॉक्टर मरीज के स्वास्थ्य का पता आसानी से लगा सकते है और साथ ही बीमारियों का इलाज भी आसानी से किया का सकता है.

RBC Count – अगर रिपोर्ट में आपको High RBC की Value हो तो पॉलीसाइथेमिया वेरा (Polycythemia Vera) या हृदय रोग (Heart Disease) की ओर संकेत करते है. Low RBC Value की वजह से एनीमिया (Anemia) रोग हो जाता है.

WBC Count – इसकी कमी की वजह से ऑटोम्यून्यून विकार जैसी स्थिति पैदा हो सकती है. इसकी value ज्यादा होने पर संक्रमण (infection) और सूजन (inflammation) की स्थिति उत्त्पन हो जाती है और प्रतिरक्षा प्रणाली विकार (immune system disorder) या अस्थि मज्जा रोग (bone marrow disease) के संकेत हो सकते है.

Platelet Count – इसकी वैल्यू कम होने पर थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (thrombocytopenia) रोग और ज्यादा होने पर थ्रोम्बोसाइटोसिस (thrombocytosis) जैसी समस्या हो सकती है.

अगर आपको किसी भी घटक की वैल्यू कम या ज्यादा मिलती है तो आप तुरंत डॉक्टर से मिलें.

CBC Test Sample Report

CBC Test Sample Report

CBC Test का Price कितना है?

India में CBC Test की Cost 100 से लेकर 300 रुपये तक है वहाट्सप्प पर मांगा सकते हो . कई बड़े हॉस्पिटल और ब्रांड क्लिनिक या लैब इस टेस्ट के ज्यादा पैसे भी लेती है. gran blood test in hindi

सामान्य सीबीसी स्तर क्या हैं?

लाल रक्त कोशिका की गिनती – पुरुष: 4.35-5.65 ट्रिलियन सेल / एल * (4.32-5.72 मिलियन सेल / एमसीएल **) महिला: 3.92-5.13 ट्रिलियन सेल / एल (3.90-5.03 मिलियन सेल / एमसीएल) हेमेटोक्रिट – पुरुष: 38.3-48.6 प्रतिशत महिला: 35.5-44.9 प्रतिशत श्वेत रक्त कोशिका की गिनती 3.4-9.6 बिलियन कोशिकाएँ / L (3,400 से 9,600 कोशिकाएँ / mcL)

भारत में CBC परीक्षण लागत क्या है?

औसत मूल्य रु। 286.00 शुरुआती कीमत रु। 150.00 मूल्य तक रु। 350.00

क्या रक्त परीक्षण वायरल संक्रमण का पता लगा सकता है?

यह परीक्षण एक विशिष्ट वायरल संक्रमण के लिए एंटीबॉडी की तलाश करता है। यह आमतौर पर रक्त के नमूने पर किया जाता है। यदि एंटीबॉडी पाया जाता है, तो यह परीक्षण दिखा सकता है कि कोई व्यक्ति हाल ही में या अतीत में संक्रमित था।

CBC full form in medical?

(complete blood count) पूर्ण रक्त गणना.

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट CBC Test पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button