दवाइयां

Dulcoflex tablet uses in Hindi डुलकोफ्लेक्स टैबलेट का उपयोग कीमत और नुकसान

Dulcoflex tablet– आज के इस पोस्ट में आप सभी को डुलकोफ्लेक्स टैबलेट का बताने जा रहे है आप सभी पोस्ट को पूरा पड़े और ज्ञान ले बहुत से लोगो को ये भी नाई पता Dulcoflex tablet तो पोस्ट को पूरा पड़े. 

क्या आपको कब्ज की परेशानी है? या फिर कब्ज से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा ! क्योंकि इस आर्टिकल में आपको dulcoflex tablet uses in hindi के बारे में पूरी जानकारी दूंगा !

Dulcoflex tablet का इस्तेमाल आंत से जुड़ी कब्ज की समस्या में किया जाता है ! स्वस्थ रहने के लिए पेट अच्छी तरह साफ होना जरुरी है ! अगर कब्ज की समस्या पुरानी हो जाती है तो यह काफी बड़ी समस्या बन जाती है ! क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार लगभग सभी बीमारियां पेट की गड़बड़ी से होती हैं ! खासकर सिर दर्द, बदन दर्द, कमर दर्द, पैर दर्द इत्यादि कब्ज की वजह से होने वाली बीमारी हैं !

तो ऐसे में dulcoflex tablet काफी मददगार होती है ! आज के इस आर्टिकल में मै आपको dulcoflex tablet uses in hindi के साथ-साथ dulcoflex tablet के फायदे, नुकसान, खुराक सभी चीजों के बारें में जानकारी देने वाला हूँ !

Table of Contents

Dulcoflex tablet क्या है What is dulcoflex tablet in Hindi

Dulcoflex tablet uses in Hindi एक रेचक (laxative) दवा है ! जो की कब्ज जैसी बीमारी को दूर करने के काम में आता है ! डुलकोफ्लेक्स पुरानी से पुरानी कब्ज की बीमारी को दूर करता है !

यह डुलकोफ्लेक्स टैबलेट बिना डॉक्टर के पर्चे पर मिलने वाली दवा है ! इस दवा को आप किसी भी मेडिकल पर जाकर खरीद सकते है !

यह दवा बडी ही आसानी से सभी मेडिकल पर मिल जाती है ! यह कब्ज बीमारी को दूर करता है ! इस दवा के इस्तेमाल से हमारे आंतों की सक्रियता तेज हो जाती है !

जिससे आंतो में फंसे मल आसानी से बाहर निकल जाता है ! अगर कब्ज बीमारी ज्यादा पुरानी हो जाती है या फिर अगर आप कब्ज को अनदेखा कर देते है तो इसका बुरा प्रभाव आपके गुर्दे पर पड़ेगा ! जिसके बाद आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है !

दुलकॉलेक्स टेबलेट की कीमत और निर्माता Dulcoflex tablet price

दवा का नाम – Dulcoflex Tablet
संरचना – Bisacodyl
दवा का प्रकार – Laxative
कीमत – 15 rs. / 10 टेबलेट

डुलकोफ्लेक्स टैबलेट का उपयोग Dulcoflex tablet uses in Hindi

Dulcoflex Tablet 10's Price, Uses, Side Effects, Composition - Apollo Pharmacy

Dulcoflex tablet का इस्तेमाल कब्ज के समय पेट व आंत को साफ करने के लिए किया जाता है ! इसी मदद से आप कब्ज से राहत पा सकते है !

अगर आपको कब्ज के बारें में नहीं पता है तो चलिए मै आपको बताता हूँ कि कब्ज क्या होता है?

हम जो रोजाना खाना खाते है तब उसमे से पौष्टिक चीजें हमारे खून में मिल जाती है ! और उसमे से खराब पदार्थ को आंत के जरिए मलद्वार से बाहर निकाल दिया जाता है !

और यह क्रिया रोजाना चलता है ! वहीं जब हमारे शरीर से मल बाहर नहीं निकलता है तो वह आँत में सड़ने लगता है ! और मुस्किल से थोड़ा मल बाहर निकलता है ! और इसी को कब्ज के नाम से जानते है !

Dulcoflex Tablet Dosage In Hindi डुलकोफ्लेक्स टैबलेट की खुराक

डुलकोफ्लेक्स टैबलेट डॉक्टर के बिना पर्चे पर मिलने वाली दवा है ! वैसे तो इस दवा का इस्तेमाल कब्ज की बीमारी में किया जाता है ! लेकिन इस डुलकोफ्लेक्स टैबलेट दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके खुराक के बारें में जानना बहुत ही जरूरी है !

चलिए डुलकोफ्लेक्स टैबलेट की खुराक के बारें में जानते है !

  • Dulcoflex tablet uses in Hindi दवा का इस्तेमाल करने से पहले नजदीकी डॉक्टर से एक बार जरूर से सलाह ले !
  • अगर आपकी उम्र 12 वर्ष या इससे अधिक है तो आप 5mg से लेकर 15mg तक खुराक ले सकते है !
  • वहीं अगर उम्र 6 से 12 वर्ष है तो इस दवा का सेवन आप 1 दिन में केवल 1 टैबलेट की खुराक लें !
  • इस दवा की खुराक किसी छोटे बच्चे को देने से पहले डॉक्टर से जरूर से संपर्क करें !
  • कभी भी dulcoflex tablet का ओवेरदोज न लें !

डुलकोफ्लेक्स टैबलेट के नुकसान Side Effect Of Dulcoflex Tablet In Hindi

अगर आप इस दवा का ओवेरदोज या फिर गलत तरीके से सेवन करते है ! तो इस डुलकोफ्लेक्स टैबलेट के साइड इफेक्ट जरूर देखने को मिलेगा !

नीचे मैंने आपको डुलकोफ्लेक्स टैबलेट के कुछ साइड इफेक्ट के बारे में बताया है ! आपको इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद इस प्रकार का कोई भी लक्षण दिखाई देता है ! तो आप तुरंत इस दवा का सेवन बंद करके डॉक्टर से सलाह परामर्श करें !

  • थकान होना
  • मतली
  • चक्कर आना
  • सूजन
  • निंद न लगना
  • त्वचा में लाल रंग का धब्बा निकलना
  • आँखों में सूजन होना
  • पेट मे एथन
  • हमेशा थकान जैसा प्रतीत होना
  • डिहाइड्रेशन होना

अगर आपको इस प्रकार का कोई भी लक्षण दिखाई देता है तुरंत डॉक्टर से सलाह लें ! और डॉक्टर के बताए गए डोज को फॉलो करें ! Dulcoflex tablet uses in Hindi

डुलकोफ्लेक्स टैबलेट कार्य कैसे करता है How does work dulcoflex tablet in Hindi

Dulcoflex एक उत्तेजक रेचक है जो कब्ज को प्रबंधित करने में मदद करता है ! इसमें सक्रिय अव्यव के रूप में बिसाकोडील होता है ! दो प्रारूपों- टैबलेट और सपोसिटरी के रूप में उपलब्ध, डल्कोफ्लेक्स आंत्र की मांसपेशियों को उत्तेजित करके और मल पास करने में आपकी मदद करके कब्ज से निश्चित राहत प्रदान करता है ! गोलियाँ मौखिक उपयोग के लिए हैं और 6-12 घंटों में राहत प्रदान करती हैं ! जबकि सपोसिटरी केवल रेक्टल उपयोग के लिए हैं और 30 मिनट से भी कम समय में तेजी से राहत प्रदान करती हैं !

डुलकोफ्लेक्स टैबलेट के बारे में सावधानियां Dulcoflex Tablet Pracaution In Hindi

इस दवा को बिल्कुल निर्धारित अनुसार लें ! सलाह/निर्धारित से अधिक मात्रा में न लें ! यदि आप किसी भी अवांछित प्रभाव का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें ! सुनिश्चित करें कि उपचार का कोर्स पूरा हो गया है ! अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना इस दवा का उपयोग बंद न करें !

डुलकोफ्लेक्स टैबलेट का सेवन करने के दौरान इन प्रीकाशन को ध्यान में रखें !

  • 6 साल से कम के उम्र के बच्चे को यह टैबलेट उपयोग से पहले डॉक्टर से पूछें !
  • कभी भी दवा का ओवेरदोज न लें !
  • गर्भवती महिलायें भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर से पूछें !
  • इस दवा के इस्तेमाल से अगर किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट दिखाई देते है तो दवा का इस्तेमाल तुरंत बंद करके डॉक्टर से बात करें ! और डॉक्टर द्वारा बताए गए डोज को लें !

इन दवा के साथ डुलकोफ्लेक्स टैबलेट का सेवन न करें Dulcoflex tablet interaction in Hindi

कुछ दवाइयों को एक साथ सेवन करने से दवा रिएक्शन बहुत ही जल्दी करती है ! नीचे बताई गई दवा को डुलकोफ्लेक्स टैबलेट के साथ कभी भी इस्तेमाल न करें ! क्योंकि यह दवाईयां डुलकोफ्लेक्स टैबलेट से साथ बहुत ही जल्दी रीऐक्ट करती है !

  • Itraconazole
  • Antacids
  • Sildenafi
  • Milk
  • Magnesium Carbonate
  • Magnesium Carbonate
  • H2-antagonists
  • Ritonavir
  • Ketoconazole
  • Digozone
  • Prednisolone
  • Proton pump inhibitors

डुलकोफ्लेक्स टैबलेट कब अवॉइड करें?

Dulcoflex का सेवन न करें यदि:

  • आँतो में रुकावट: आंतों में रुकावट के मामलों में इसके सेवन से बचें क्योंकि यह पेट में ऐंठन का कारण बनता है !
  • एलर्जी: इसके किसी भी घटक से एलर्जी के ज्ञात इतिहास के मामलों में !
  • सर्जिकल स्थितियां: तीव्र सर्जिकल पेट की स्थितियों के मामलों में !
  • आंत्र रोग: तीव्र सूजन आंत्र रोग के मामलों में !
  • निर्जलीकरण: गंभीर निर्जलीकरण के मामलों में !
  • फेकल इन्फेक्शन: फेकल इंफेक्शन के मामलों में !
  • जीर्ण उपयोग: पुराने उपयोग के मामलों में !
  • गर्भावस्था: गर्भावस्था के मामलों में (जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया गया हो) !

डुलकोफ्लेक्स टैबलेट से जुड़े कुछ सवाल FAQs in Hindi

  1. डुलकोफ्लेक्स टैबलेट की कितनी डोज लेनी चाहिए?

    12 वर्ष या इससे आशिक उम्र के व्यक्ति को इस दवा की डोज 5mg से लेकर 15mg तक लेना चाहिए। और 6-12 उम्र के आयु के लिए दिन में केवल 5mg लेना चाहिए !

  2. क्या गर्भवती महिला के लिए डुलकोफ्लेक्स टैबलेट सुरक्षित है?

    नहीं, डुलकोफ्लेक्स टैबलेट किसी भी गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। क्योंकि इसका बुरा प्रभाव बच्चे पर पड़ सकता है। इसलिए गर्भवती महिला इस दवा के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

  3.  डुलकोफ्लेक्स टैबलेट की डोज छूट जाए तो जाए तो क्या करें?

     अगर कभी किसी कारणवश आपकी डुलकोफ्लेक्स टैबलेट की कोई खुराक छूट जाए तो अगर दूसरे खुराक लेने में ज्यादा समय है तो आप तुरंत छूटी हुई खुराक ले सकते है। वहीं अगर दूसरी खुराक लेने में ज्यादा समय नहीं बचा है तो आप छूटी हुई खुराक को न लें ! और अगली खुराक का इंतज़ार करें !

  4. डुलकोफ्लेक्स टैबलेट किस समय लेना चाहिए?

    डुलकोफ्लेक्स टैबलेट रात में खाने के बाद लेना सबसे उपयुक्त है !

  5. क्या गर्भवती महिला के लिए डुलकोफ्लेक्स टैबलेट सुरक्षित है?

     जब तक आवश्यक न हो गर्भवती महिलाओं में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है ! इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर के साथ जोखिम और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए !

  6. डुलकोफ्लेक्स टैबलेट का सेवन लगातार कितने दिन तक किया जा सकता है?

    इस दवा का उपयोग 7 दिनों से अधिक समय तक नहीं करना चाहिए !

  7. क्या डुलकोफ्लेक्स टैबलेट बच्चो के लिए सुरक्षित है?

    6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में केवल डॉक्टर की देखरेख में इस दवा का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है !

  8. यदि एक्सपायरी हो चुकी डल्कोफ्लेक्स खा लें तो क्या होगा?

    डल्कोफ्लेक्स की समाप्त हो चुकी खुराक से कोई अवांछित प्रभाव नहीं पड़ता है ! हालांकि, किसी भी लक्षण के मामले में चिकित्सक से परामर्श किया जाना चाहिए ! एक एक्सपायरी दवा पर्याप्त शक्तिशाली नहीं होती है ! और एक्सपायरी दवा के सेवन से बचना चाहिए !

  9. डल्कोफ्लेक्स की अधिक मात्रा लेने पर क्या होता है?

    डल्कोफ्लेक्स की अधिकता से उनींदापन, बेहोशी, दस्त जैसे लक्षण हो सकते हैं ! इसलिए दवा की खुराक को डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार सावधानी से लिया जाना चाहिए ! और डल्कोफ्लेक्स ओवरडोज के मामले में चिकित्सा स्टाफ या डॉक्टर से तुरंत परामर्श लेना चाहिए !

  10. अगर मैं डल्कोफ्लेक्स की एक खुराक लेना भूल जाऊं तो क्या होगा?

    डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक को कभी भी मिस नहीं करना चाहिए और अगर मिस हो जाए तो याद आते ही इसका सेवन हमेशा करना चाहिए ! लेकिन, अगर उसके बाद दूसरी खुराक का समय हो गया है तो दोहरी खुराक लेने से बचें क्योंकि इससे दवा की अधिक मात्रा और अन्य अवांछनीय प्रभाव हो सकते हैं !

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट Dulcoflex tablet लकोफ्लेक्स टैबलेट का उपयोग कीमत और नुकसान पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button