अन्य रोग एवं इलाज

Height कैसे बढ़ाएं Height बढा़ने का 10 सबसे नया तरीका

आज हम आपको बताएंगे की lambai कैसे बढाए अगर आप अपनी height बढ़ाना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको उसी की जानकारी देंगे जिससे आपको अपनी height बढ़ाने में बहुत मदद मिलेंगी अभी के समय में सभी चाहते हैं कि वह लोग अच्छे दिखें और आप सभी लोग जानते ही होंगे कि अच्छे दिखने के लिए height अच्छी होना सबसे ज्यादा जरूरी है इसलिए आज मैं आपको बताऊंगा की height कैसे बढ़ाएं जिसे आप अपना कर अपनी height बढ़ा सकते हैं।

Lambai kaise badhaye

अगर आप लोग चाहते हैं कि आपका lambai बढ़े तब आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज के इस आर्टिकल पर हम लोग आप लोगों को कुछ घरेलू तरीको के बारे में बताएंगे जिस तरीके को अच्छे से इस्तेमाल करके आप लोग अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं height कैसे बढ़ाएं उसके ऊपर आपने बहुत से आर्टिकल पढ़े होंगे जिसमें आपको बहुत से गलत तरीके बताए जाते हैं जो की बिलकुल गलत होतें है।

Height कैसे बढाएं

Height बढ़ाई नहीं जा सकती लेकिन अगर आप की natural height किसी कारण से रुक गई है तो आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं अगर आपको लगता है की आपकी लम्बाई बढ़ना किसी वजह से रुक गई है और आप अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए तरीके से अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं।

क्या सच में घरेलू तरीके से लंबाई बढ़ाया जा सकता है?

15 Din Mein 4 Inch Height Kaise Badhaye

दोस्तों क्या आप लोगों की लम्बाई बहुत ही कम है और आप लोगों का स्कूल में या ऑफिस में सभी लोग मजाक उड़ाते हैं आपके हाइट को लेकर तब आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज हम लोग आप लोगों को कुछ ऐसे घरेलू तरीके के बारे में बताएंगे जिस तरीके से आप लोग आपके height को बढ़ा सकते हैं।

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो लोग सोचते हैं कि सिर्फ 1 दिन इस तरीके को इस्तेमाल करने से ही हाइट बढ़ सकती है तब आप लोग बिल्कुल गलत है क्योंकि हाइट बढ़ाने के लिए आप लोगों को हमारा बताया गया तरीके को लगभग 3 महीने से 4 महीने तक अच्छे से implement करना होगा तभी आप लोग आपके हाइट को बढ़ा पाएंगे।

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो लोग कम height होने के कारण बाहर नहीं निकलते और बहुत सारे ऐसे लोग भी होते हैं जो लोग सोचते हैं कि अगर हाइट अच्छी होगी तभी पर्सनैलिटी भी अच्छी लगेगी तब आप लोग हमारे बताये गये तरीके को अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप लोगों को लगता है कि आपका हाइट किसी disease के कारण बढ़ नहीं रहा तब आप लोग डॉक्टर के साथ संपर्क कर सकते हैं।

दोस्तों क्या आप लोग अपने छोटे हाइट को बड़ा करना चाहते हैं अगर हां तब आप लोगों को हमारे द्वारा बताये गये सभी तरह के तरीके को अच्छे से इंप्लीमेंट करना होगा तभी आप लोग अपने हाइट को बढ़ा पाएंगे। हम लोग आप लोगों को आज जितने भी घरेलू तरीके बताए है उन में से सभी तरीके का कोई भी side effect नहीं है।

अगर आप लोग हमारे द्वारा बताये गये तरीके को सिर्फ एक महीना इस्तेमाल करके छोड़ देते हैं तब आपका height नहीं बढ़ेगा आप लोगों को हमारे द्वारा बताये गये तरीके को strictly 3 से 4 महीना follow करना होगा उसके बाद अगर आप लोगों को हाइट बढ़ाने में कोई दिक्कत हो रही है तब आप लोग हमें नीचे कमेंट सेक्शन में comment करके वहाँ पर बता सकते हैं।

Lambai कैसे बढ़ाए (10 tips)

नीचे lambai बढ़ाने के 10 घरेलू तरीके बतायें है उन तरीके को अगर आप लोग अच्छे से करते हैं तब आपकी height जरूर बढ़ेगी जब आप इन तरीकों का इस्तेमाल करेंगे तब आप एक से दो महीने में अपनी लम्बाई में बढ़त देखेंगे। 

1. (Sleeping)-अगर आप अपनी हाइट को बढ़ाना चाहते हैं तो आप लोगों को मैं recommend करूंगा कि आप लोग रात को 8 से 9 घंटा सोइए क्योंकि बहुत से doctors कहते हैं कि अगर आप लोग रात को सीधा सोते हैं तब आपका हाइट बढ़ सकता है।

 2. (postic bhojan)-सिर्फ exercise और other activity करने से ही आपका हाइट नहीं बढ़ेगी आपको एक अच्छा पौष्टिक भोजन भी करना होगा। अगर आप लोग बहुत ज्यादा खाते हैं तब आपका हाइट बढ़ने में दिक्कत आ सकता है।

Protein,calcium, minerals

जैसा खाना आप लोगों को बहुत मदद कर सकता है हाइट को बढ़ाने के लिए और अगर आप लोग बहुत ज्यादा मात्रा में fat type food खाते हैं सब आपका हाइट बढ़ने में दिक्कत आ सकता है इसीलिए आप लोगों को fat type food नहीं खाना चाहिए।

3. (एक्सरसाइज)– एक्सरसाइज लम्बाई बढ़ने में आप लोगों की बहुत मदद कर सकता है हाइट को बढ़ाने के लिए अगर आप लोग रोजाना 2 से 3 घंटा एक्सरसाइज करते हैं तब आप लोगों का हाइट बहुत ही कम समय में बढ़ सकता है। आप लोग एक्सरसाइज करने के लिए skipping rope का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि वह बहुत ही ज्यादा असरदार है हाइट बढ़ाने के लिए।

4. (yoga)- अगर आप लोगों ने कभी भी योगा के बारे में सुना है तब आप लोग जानते होंगे कि योगा कितना असरदार है human body के ऊपर।अगर आप लोग रोज सुबह yoga करते हैं तब आपका हाइट बहुत जल्दी बढ़ सकता है क्योंकि इसमें बहुत से आसन होतें है पर आप लोगों को योगा लगभग 1 से 3 महीने तक करना होगा।

5. (cycling)– आप लोग देखते ही होंगे कि जो लोग बहुत ज्यादा साइकिल चलातें है उन लोगों का हाइट भी बहुत ज्यादा होता है तो इसीलिए आप लोग अगर रोज साइकिल चलाएंगे तब आपका हाइट बढ़ सकता है।

6. (सीधा बैठना)– दोस्तों अगर आप लोग चाहते हैं कि आपका हाइट बढ़े तब आप लोगों को हमेशा सीधा बैठना चाहिए क्योंकि सीधा बैठने से भी हाइट बढ़ता है।

7. (Swimming)-दोस्तों अगर आप लोग दिन में एक बार एक घंटे हर रोज swimming करते हैं तब आपका हाइट बहुत जल्दी बढ़ सकता है।

8. (मोटापे को घटना)– अगर आप लोग बहुत मोटे हैं तब आपका हाइट नहीं बढ़ सकता इसीलिए आप लोगों को एक्सरसाइज और योगा करना होगा और अच्छी डाईट लेना होगा।और आपका मोटापे को कम कराना पड़ेगा अगर आप लोग अपने मोटापा को कम करते हैं तब उसके बाद आपकी हाइट भी बढ़ सकती है।

 9. (स्पोर्ट्स से कैसे हाइट को बढ़ाएं)– अगर आप लोग बाहर फुटबॉल क्रिकेट जैसे खेल को खेलते हैं तब भी आप लोग अपने हाइट को बहुत जल्दी ही बढ़ा सकते हैं।

10. (Running) दोस्तों अगर आप सच में अपनी हाइट (lambai) बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोज 1 घंटे तक दौड़ना चाहिए इससे आपका मोटापा भी कम होता है और आप की शरीर फिट रहती है और आपकी lambai भी बढ़ती है।

अगर आप लोग इन सभी तरीके को रोजाना 3 से 4 महीने तक अच्छे से खुद के ऊपर implement करते हैं तब आप लोग बिना कोई दिक्कत के अपने हाइट (lambai) को बढ़ा सकते हैं मैं तो कहूँगा ऊपर जो भी तरीके बताया जैसे running, Swiming, exercise उसे हमेशा करते तो आप लोग हमेशा बिलकुल fit रहेंगे। अगर आप की उम्र 25 साल से है तब भी आप लोग इन तरीकों से अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट Height कैसे बढ़ाएं पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button