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Khubani ke Fayde | खुबानी के फायदे और नुकसान

Khubani ke Fayde खुबानी अपने खट्टे मीठे स्वाद के कारण बहुत ही लोकप्रिय है। यह दिखने में जितनी सुन्दर होती है उतनी ही स्वादिष्ट। यह सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होती बल्कि यह बहुत ही पौष्टिक होती है इसकी कारण से इसको कई प्रकार के व्यंजनों में भी प्रयोग किया जाता है। आप अपने को स्वस्थ्य रखने के लिए फ्रूड्स और ड्राईफ्रूड्स का सेवन तो करते ही होंगे क्या आप खुबानी (Apricot) का भी सेवन करते हैं यदि नहीं तो आपको इसको अपनी डाइट में शामिल अवश्य ही करना चाहिए।

हम इससे जुड़े फायदों के बारे में आपको इस लेख में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इस लेख में आपको खुबानी (Apricot) के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देंगे। तो आइये शुरू करते हैं इस लेख को  सकते हैं। Apricot Benefits and Side Effects in Hindi

खुबानी क्या है — What is Apricot?

खुबानी आडू की तरह ही का एक रसीला फल है, जिसका स्वाद खट्टा—मीठा होता है। इसको आप वैसे तो इसको ड्राई फ्रूड्स के रूप में पूरे साल प्राप्त कर सकते है। इसका पेड़ छोटे आकार का होता है और इसके फल का रंग हल्का पीला—नारंगी सा होता है। Khubani ke Fayde के फल के अन्दर एक गुठली होती है जिसके अन्दर इसका बीज होता है। इसकी पैदावार ठण्डे प्रदेश में होती है।

यह भारत के अलावा पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान, तुर्की में उगाई जाती है। सबसे ज्यादा पैदावार तुर्की में होती है। इसका उपयोग फल के रूप में करने के साथ ही इसकी चटनी भी बनाई जाती है।

खुबानी की कई प्रकार की किस्में पाई जाती है। जो निम्न हैं —

मूरपार्क, ट्रेवेट, स्टोरी, हंटर और रिवरब्राइट, ब्लेनहेम, अर्लीकोट, सुपरगोल्ड, हलमन, राकचिकारपो  एवं कैटी ।

खुबानी के पौष्टिक तत्व – Apricot Nutritional Value in Hindi

खुबानी में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं इसकी कारण से यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। Khubani ke Fayde (Apricot Benefits) में पाये जाने वाले पोषक तत्व नीचे दिये गये है —

पोषक तत्व          

  • प्रोटीन   
  • फैट        
  • कार्बोहाइड्रेट         
  • फाइबर  
  • शुगर      
  • कैल्शियम            
  • आयरन 
  • मैग्नीशियम        
  • फास्फोरस           
  • पोटैशियम           
  • सोडियम               
  • जिंक     
  • कॉपर    
  • मैगनीज               
  • विटामिन-सी       
  • विटामिन-बी6
  • विटामिन-ए
  • विटामिन- ई        
  • विटामिन- के
  • थियामिन            
  • राइबोफ्लेविन      
  • नियासिन             
  • फोलेट   
  • फैटी एसिड

खुबानी के फायदे – Benefits of Apricot in Hindi

Khubani ke Fayde
Khubani ke Fayde

खुबानी पाये जाने वाले पोषक तत्व एवं इसके औषधीय गुणों के कारण यह हमारे लिए बहुत ही लाभकारी है। यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है इससे जुड़े कुछ फायदों को हमने नीचे विस्तार से बताया है। आशा है कि आप इसके फायदों को जानकर इसको अपने आहार में शामिल करेंगे।

1. पाचन के लिए खुबानी के फायदे

यदि आपका पेट ठीक नहीं है तो आपको कई प्रकार की बिमारियां हो सकती है। इस स्थिति से बचने में आपके लिए खुबानी फायदेमंद हो सकी है। Khubani ke Fayde में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है और फाइबर पाचन क्रिया के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह कब्ज जैसी पाचन से जुड़ी समस्या को ठीक करने में मदद करती है।

2. वजन कम करने के लिए खुबानी के फायदे

यदि आप वजन बढ़ने से परेशान हैं तो आपके लिए Khubani ke Fayde का इस्तेमाल करना लाभकारी हो सकता है। एक शोध से पता चला है कि वजन कम करने के लिए आपको साबुत खुमानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर सेटाइटी हार्मोन को उत्पन्न करने में मदद करता है जिससे पेट को काफी समय तक भूख नहीं लगती है। इससे बार-बार खाने की इच्छा खत्म हो जाती है और आप अधिक भोजन करने से बचते हैं और आपका वजन नियंत्रित रहता है।

3. हृदय रोग में खुबानी के फायदे

यदि आप हृदय के रोगों से परेशान हैं तो खुबानी आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। एक शोध में पाया गया है कि खुबानी में फेनोलिक नामक फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है जो हृदय संबंधित समस्याओं से बचाने में मदद करता है। फेनोलिक कंपाउंड एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है इसके कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है और यह काॅर्डियो प्रोटेक्टिव प्रभाव दिखाता है। यह प्रभाव कार्डियोवसक्युलर रोग अर्थात हृदय से जुड़े रोगों से बचाव में फायदेमंद होता है।

4. एनीमिया में खुबानी के लाभ

शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण एनीमिया रोग हो जाता है। जिससे शरीर के अंगों तक सही प्रकार से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है। इसके होने का मुख्य कारण आयरन और फोलेट जैसे पोषक तत्वों की कमी है। इसमें Khubani ke Faydeआपकी मदद कर सकती है। यह आयरन एवं फोलेट पदार्थो से परिपूर्ण होती है। इसके सेवन से आप एनीमिया के रोग से बच सकते हैं।

5. मधुमेह में खुबानी के फायदे

मधुमेह होने का मुख्य कारण खून में ग्लूकोज की अधिक मात्रा का होना है। इस रोग से बचने में खुबानी आपकी मदद कर सकती है। एक शोध से पता चला है कि इसमें क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो खून में मौजूद ग्लूकोज के अवशोषण को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

6. आंख के लिए खुबानी के लाभ

एक समय ऐसा आता है कि उम्र बढ़ने के साथ आपकी आंखों की रोशनी कम होने लगती है। इसका मुख्य कारण है सही पोषण न मिलना। बीटा कैरोटीन नामक तत्व के कारण आंखें कमजोर हो जाती है और जल्द ही ​रोगों की चपेट में आ जाती हैं। यदि आपको इस परेशानी से बचना है तो आपको Khubani ke Fayde का सेवन शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इसमें β-कैरोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है जो आपके आंख की रोशनी कम होने से बचा सकता है।

7. सूजन में खुबानी के लाभ

यदि आपको शरीर में सूजन की परेशानी रहती है तो आपके लिए सूजन को कम करने में Khubani ke Fayde लाभकारी हो सकती है। क्योंकि खुबानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त खुबानी के बीज में भी पेट की सूजन को कम करने का गुण होता है।

8. रक्तचाप में खुबानी के फायदे

यदि आपको रक्तचाप की समस्या है तो आपको Khubani ke Fayde का सेवन करना चाहिए। क्योंकि खुबानी में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं। ये सभी तत्व रक्तचाप को नियंत्रण में मदद करते हैं। आप ताजी खुबानी या सुखी खुबानी को अपने नियमित भोजन में शामिल कर सकते हैं।

9. गर्भावस्था में खुबानी के फायदे

उपरोक्त फायदों के साथ ही गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए Khubani ke Fayde बहुत फायदेमंद है। अस्थमा की बिमारी से परेशान महिला भी खुबानी का सेवन कर सकती हैं। खुबानी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही विटामिन-सी व विटामिन-ई भी पाया जाता है जो गर्भावस्था में महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी है। परन्तु फिर भी इसको अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

10. अस्थमा में खुबानी के लाभ

सांस से जुड़े रोगों जैसे अस्थमा के लिए Khubani ke Fayde बहुत ही लाभकारी है एक शोध में पाया गया है कि इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट का गुण आपको अस्थमा के जोखिम से बचाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त Khubani ke Fayde में लाइकोपीन कैरोटीनॉयड कंपाउंड भी होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण है यह गुण अस्थमा की समस्या को कुछ सीमा तक रोकने में सहायता करता है।

11. हड्डियों के लिए खुबानी के फायदे

हड्डियों के रोगों से बचने एवं अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए आपको Khubani ke Fayde का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। एक रिसर्च में पता चला है कि यदि आपको अपनी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ्य बनाना है तो इसके लिए पोटेशियम और मैग्नीशियम बेहद जरूरी होता है। यह दोनों ही तत्व खुबानी में भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं इसकी कारण से यदि आपकेा अपनी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ्य बनाना है तो आपको Khubani ke Fayde का सेवन अवश्य ही करना चाहिए।

12. त्वचा के लिए खुबानी के फायदे

खुबानी में एंटी-एजिंग गुण पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। यह गुण त्वचा की झुर्रियों के साथ ही समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। एंटी—एजिंग गुण बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स  को कम करने में मदद करता है। Khubani ke Fayde में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है जो त्वचा की सूजन अर्थात स्किन इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकता है।

खुबानी को कैसे प्राप्त करें — How to Get Apricots

आप खुबानी को अपने आसपास के बाजार से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं  या फिर इसको ड्राइफ्रूड की तरह आनलाईन भी खरीद सकते हैं यह आसानी से आपको flipkart or amazon में मिल जायेगा।

खुबानी के नुकसान – Side Effects of Apricot in Hindi

किसी भी चीज का यदि आप एक निश्चित मात्रा में सेवन करते हैं तो वह फायदेमंद होती है यदि आप उसे अधिक मात्रा में खा लेते हैं तो वह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। यही बात खुबानी में भी लागू होती है। इससके भी कुछ नुकसान आपकेा हो सकते हैं जो निम्न हैं —

  • सूखी खुबानी सही प्रकार से चबाकर खाएं अन्यथा आपको पेट की समस्या जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हो सकती है।
  • खुबानी के टॉक्सिक इफेक्ट भी हो सकते हैं। एक शोध से पता चला है कि बच्चों के लिए यह नुकसानदेह हो सकती है।
  • खुबानी के बीज के अंदर गिरी को खाना हृदय की समस्या पैदा कर सकती हैं
  • यदि आपको खुबानी से एलर्जी है तो इसका सेवन न करें।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट Khubani ke Fayde पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

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