दवाइयां

Meftal forte tablet uses in Hindi मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का उपयोग लाभ कीमत और नुकसान

Meftal forte

Meftal forte tablet uses in Hindi: मेफ्टल फोर्ट टेबलेट एक दर्द से सम्बंधित दवा है ! इस टैबलेट को भोजन के बाद लेना उपयुक्त होता है ! इसे खाने के बाद लेने से पेट खराब होने की संभावना नहीं रहती ! इसकी खुराक इस बात पर निर्भर करती है कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं ! और यह आपके लक्षणों में कितनी अच्छी तरह मदद करता है ! आपको इसे अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए ! डॉक्टर द्वारा बताई गई अवधि से अधिक न लें या अधिक समय तक इसका उपयोग न करें ! अन्यथा इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं !

इस दवा के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में मतली, उल्टी, दस्त, अपच, भूख न लगना और गैस बनना शामिल हैं ! यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है या बदतर हो जाता है ! तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए ! आपका डॉक्टर साइड इफेक्ट को रोकने या कम करने के तरीके सुझा सकता है !

इसे लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को यह बताना चाहिए कि क्या आपके पेट में अल्सर या रक्तस्राव का पुराना इतिहास तो नहीं है ! अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है या आपके हृदय, गुर्दे या लिवर में कोई समस्या है !

तो अपने डॉक्टर से जरूर साझा करें ! अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में भी बताएं जो आप ले रहे हैं ! क्योंकि वे इस दवा के प्रभाव को प्रभावित कर सकती हैं !

Table of Contents

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट क्या है What is Meftal forte tablet in Hindi

मेफ्टाल-फोर्ट टैबलेट गैर-स्टेरायडल दवाओं (एनएसएआईडी) नामक दवाओं के एक समूह से संबंधित है ! जिसका उपयोग दर्द, सूजन, माइग्रेन सिरदर्द, मासिक धर्म दर्द, मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव, मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द, जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है ! इसके अलावा सर्जरी के बाद दर्द, कान में दर्द, बुखार, फ्लू, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया में भी यह दवा उपयोगी है !

मेफ्टाल-फोर्ट टैबलेट दो दवाओं का एक संयोजन है ! इस दवा में मिफेनैमिक एसिड और पैरासिटामोल सम्मिलित है ! मेफ्टल-फोर्ट टैबलेट साइक्लो-ऑक्सीजिनेज (COX) एंजाइम के नाम से जाने जाने वाले केमिकल मैसेंजर के प्रभाव को रोकता है ! जो दूसरे केमिकल प्रोस्टाग्लैंडीन (पीजी) बनाता है ! यह COX एंजाइमों के प्रभाव को अवरुद्ध करता है जिससे कम PGs उत्पन्न होते हैं !

आप Meftal-Forte Tablet को खाने के साथ या खाने के बिना भी ले सकते हैं ! आपको सलाह दी जाती है कि जब तक आपके डॉक्टर ने आपकी चिकित्सा स्थिति के आधार पर इसे आपके लिए निर्धारित किया है ! तब तक Meftal forte tablet uses in Hindi मेफ्टल-फोर्ट टैबलेट का सेवन करें ! आप कुछ मामलों में मतली, उल्टी, अपच और दस्त जैसे कुछ सामान्य दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं !

इनमें से अधिकांश दुष्प्रभावों को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है ! और समय के साथ धीरे-धीरे हल हो जाएंगे ! हालाँकि, आपको सलाह दी जाती है कि यदि आप इन दुष्प्रभावों का लगातार अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें !

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का उपयोग और लाभ Meftal forte tablet uses and benefits in Hindi

मेफ्टल-फोर्ट टैबलेट दो गैर-स्टेरायडल दवाओं (एनएसएआईडी) का सम्मिश्रण है ! मेफ्टल-फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल पेट दर्द, सूजन, माइग्रेन का सिरदर्द, मासिक धर्म में दर्द ! पीरियड्स के दौरान भारी रक्तस्राव, मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द, जोड़ों का दर्द, सर्जरी के बाद दर्द ! कान का दर्द, बुखार, फ्लू, ऑस्टियोआर्थराइटिस और रूमेटाइड आर्थराइटिस के इलाज में किया जाता है !

मेफ्टल-फोर्ट टैबलेट Meftal forte tablet uses in Hindi साइक्लो-ऑक्सीजिनेज (COX) एंजाइम के नाम से जाने जाने वाले केमिकल मैसेंजर के प्रभाव को रोकता है ! जो एक और केमिकल ‘प्रोस्टाग्लैंडिंस’ (पीजी) बनाता है ! ये प्रोस्टाग्लैंडीन चोट वाली जगहों पर बनते हैं और दर्द और सूजन का कारण बनते हैं ! COX एंजाइमों के प्रभाव को अवरुद्ध करता है जिसके कारण कम PGs उत्पन्न होते हैं !

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का उपयोग कैसे करें

Meftal Forte Tablet का सेवन खाने के साथ या खाने के बाद करें ! आपकी चिकित्सा स्थिति के आधार पर, आपका डॉक्टर तय करेगा कि आपको कितने समय तक मेफ्टल-फोर्ट टैबलेट लेने की आवश्यकता है ! मेफ्टल-फोर्ट टैबलेट को एक गिलास पानी के साथ पूरी तरह से निगल लें ! गोली को चबाएं या तोड़ें नहीं ! मेफ्टाल-फोर्ट टैबलेट की निर्धारित खुराक/मात्रा लें !

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट के मुख्य इनग्रेडिएंट Meftal forte tablet ingredients in Hindi

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट में मुख्य रूप से पेरासिटामोल 325mg और मिफेनिमिक एसिड 500mg सक्रिय तत्व के रूप में उपस्थित हैं ! जिसका उपयोग पेट दर्द सहित कई प्रकार के दर्द के उपचार में किया जाता है ! Meftal forte tablet uses in Hindi

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट की खुराक Doses of Meftal forte tablet in Hindi

अनुशंसित खुराक प्रारंभिक खुराक के रूप में पेरासिटामोल 500 मिलीग्राम+मिफेनिमिक एसिड 325 मिलीग्राम की एक गोली दिन में दो बार है ! और आवश्यकतानुसार हर 8 घंटे में एक गोली का उपयोग किया जा सकता है !

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का उपयोग कब नहीं करना चाहिए? When avoid Meftal forte tablet in Hindi

एस्पिरिन के साथ या अन्य एनएसएआईडी, प्री-ऑपरेटिव दर्द, अल्सर, गुर्दे की बीमारी और अतिसंवेदनशीलता के बाद अस्थमा, पित्ती, एलर्जी का अनुभव करने वाले रोगियों को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए !

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट के उपयोग के समय विशेष सावधानी रखें

उच्च रक्तचाप, रक्त विकार, रक्तस्राव या थक्के की समस्या, हृदय रोग, निर्जलीकरण, शराब, किसी भी एलर्जी के इतिहास वाले रोगियों में सावधानी बरती जानी चाहिए ! खासकर तब जब वे इन विमारियों के उपचार के लिए पहले से अन्य दवाएं ले रहे हैं ! साथ ही बुजुर्ग, बच्चे, गर्भावस्था और स्तनपान के समय इसका उपयोग न करें !

इससे चक्कर या उनींदापन हो सकता है, इस दवा को लेते समय कार न चलाएं या मशीनरी का संचालन न करें !

रोगी को पेट में अल्सर या रक्तस्राव हो सकता है, इसलिए इस दवा के लंबे समय तक उपयोग से बचें ! साथ ही इस दवा के साथ एस्पिरिन नामक दवा लेने से बचें !

इस दवा Meftal forte tablet uses in Hindi को लेते समय नियमित रूप से गुर्दे की कार्यप्रणाली, पूर्ण रक्त कोशिकाओं की संख्या और रक्तचाप की निगरानी करें !

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन Meftal forte tablet interaction in Hindi

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट कुछ अन्य दवाओं के साथ पारस्परिक क्रिया कर सकता है जो निम्नलिखित हैं !

  • दर्द निवारक (एस्पिरिन, आइबुप्रोफेन, सेलेकॉक्सिब, डाइक्लोफेनाक, नेप्रोक्सन)
  • गठिया-रोधी (प्रोबेनेसिड), इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स (साइक्लोस्पोरिन, टैक्रोलिमस)
  • एंटीकोआगुलंट्स (वारफारिन, हेपरिन)
  • एंटी-रूमेटॉइड (मेथोट्रेक्सेट) की मेफ्टल-फोर्ट टैबलेट 10 की इंटरैक्शन हो सकती है
  • एंटी-एचआईवी (ज़िडोवुडिन), एंटी-डिप्रेसेंट (ड्यूलोक्सेटीन, लिथियम, फ्लुओक्सेटीन, सेराट्रलाइन)
  • स्टेरॉयड दवा (मिफेप्रिस्टोन), एंटी-इमेटिक (मेटोक्लोप्रमाइड, डोमपरिडोन)
  • एंटी-कैंसर (इमैटिनिब), और पित्त एसिड सिक्वेस्ट्रेंट (कोलेस्टारामिन)

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट इन बीमारियों में नहीं लें

मेफ्टाल-फोर्ट टैबलेट के सेवन से बचें जब आपको पेप्टिक अल्सर, रक्तस्राव विकार, अस्थमा, द्रव प्रतिधारण, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विषाक्तता, दाने, गुर्दे की विषाक्तता, घनास्त्रता, एनीमिया, दिल की विफलता, यकृत विषाक्तता, उच्च रक्तचाप, प्लेटलेट एकत्रीकरण अवरोध और हाइपरकेलेमिया (पोटेशियम का स्तर) इत्यादि की समस्या हो !

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट की कीमत Meftal forte tablet price in Hindi

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट 10गोलियों के एक पत्ते में उपलब्ध है जिसकी कीमत 44 रुपये है !

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट के नुकसान Side effects of Meftal forte tablet in Hindi

यदि रोगी में मेफ्टल फोर्ट टेबलेट के निम्न में से कोई भी लक्षण हो तो तुरंत चिकित्सक को सूचित करें ! Meftal forte tablet uses in Hindi

  • पेट में दर्द
  • अपच
  • कब्ज
  • दस्त
  • मतली
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) अल्सर
  • एडिमा
  • सिरदर्द
  • तंद्रा
  • अनिद्रा
  • देखने में दिक्कत
  • कंजेस्टिव दिल की विफलता
  • उच्च रक्तचाप
  • टैकिकार्डिया
  • सिंकोप
  • पित्ती
  • बेचैनी
  • थ्रोम्बोसाइटोपेनिया
  • अप्लास्टिक एनीमिया
  • एग्रानुलोसाइटोसिस
  • टिनिटस
  • उन्नत यकृत एंजाइम
  • असामान्य गुर्दा कार्य
  • ऑटोइम्यून हेमोलिटिक एनीमिया
  • आक्षेप (अधिक मात्रा में)

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi

क्या मैं विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के साथ मेफ्टल फोर्ट टेबलेट ले सकता हूं?

 हां, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स के साथ मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का सेवन किया जा सकता है ! ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया, पोस्ट-ऑपरेटिव दर्द आदि जैसी नसों को प्रभावित करने वाली तीव्र और दर्दनाक बीमारियों के उपचार में इनका एक साथ उपयोग किया जाता है ! मेफ्टल फोर्ट टेबलेट दर्द को दूर करने का काम करता है ! और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स उस कमी में मदद करता है जो आपके लक्षण पैदा कर सकती है !

 क्या मेफ्टल फोर्ट का उपयोग हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण से जुड़ा है?

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का उपयोग हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण से संबंधित नहीं है ! दर्द निवारक दवाएं पेट में एसिड के स्राव को विकसित कर सकती हैं ! इस संक्रमण के लक्षणों को और खराब कर सकती हैं ! और पेट और आंतों के अल्सर का खतरा बढ़ सकता है ! हालांकि, यह जोखिम अन्य दर्द निवारक दवाओं की तुलना में मेफ्टल फोर्ट टेबलेट के साथ कम से कम है !

क्या मैं मेफ्टल फोर्ट को फेक्सोफेनाडीन के साथ ले सकता हूँ?

हाँ मेफ्टल फोर्ट को fexofenadine के साथ सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है ! इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव दर्ज नहीं किया गया है ! खांसी, सर्दी, फ्लू या गले में खराश और अन्य एलर्जी ! या वायरल रोगों के लक्षणों का इलाज करने के लिए इनका एक साथ उपयोग किया जाता है ! Fexofenadine छींकने, गले में खुजली, नाक बहने या आंखों को कम करने का काम करता है !

क्या मैं मेफ्टल फोर्ट टेबलेट को Warfarin के साथ ले सकता हूं?

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट को कभी-कभी वार्फरिन के साथ उपयोग करना सुरक्षित होता है !क्योंकि अन्य दर्द निवारक जैसे इबुप्रोफेन और एस्पिरिन रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकते हैं ! हालांकि, ज्यादा समय तक मेफ्टल फोर्ट के इस्तेमाल से भी रक्तस्राव का खतरा भी बढ़ सकता है ! उन्हें एक साथ लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें ! क्योंकि आपको नियमित रूप से निगरानी रखने की आवश्यकता हो सकती है !

क्या मैं सेटरिज़ाइन के साथ मेफ्टल फोर्ट ले सकता हूं?

मेफ्टल फोर्ट टेबलेट का सेटरिज़ाइन के साथ सुरक्षित रूप से लिया जा सकता है ! इस दवा के साथ कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पाया गया है ! इनका उपयोग सर्दी, खांसी, फ्लू या गले में खराश ! और अन्य एलर्जी या वायरल रोगों के लक्षणों के इलाज के लिए एक साथ किया जा सकता है !

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट बिस्तर में लंबे समय तक सबसे अच्छा आयुर्वेदिक दवा पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button