दवाइयां

Monocef injection uses in Hindi मोनोसेफ इंजेक्शन उपयोग लाभ खुराक कीमत और नुकसान

मोनोसेफ इंजेक्शन Monocef injection uses in Hindi सेफलोस्पोरिन समूह से संबंधित एक एंटीबायोटिक है ! जिसका उपयोग शरीर में जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! यह मस्तिष्क (जैसे, मेनिन्जाइटिस), फेफड़े (जैसे, निमोनिया), कान, मूत्र पथ, त्वचा और कोमल ऊतकों, हड्डियों और जोड़ों, रक्त और हृदय के संक्रमण में प्रभावी है !

मोनोसेफ इन्जेक्शन का इस्तेमाल सर्जरी के दौरान इन्फेक्शन को रोकने के लिए भी किया जा सकता है ! यह एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की निगरानी में एक ड्रिप (अंतःशिरा जलसेक) के माध्यम से या डायरेक्ट नस में या मांसपेशियों में इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है ! आपका डॉक्टर आपके लिए सही खुराक तय करेगा !

यह दवा आपको नियमित रूप से आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित समय के अनुसार समान अंतराल पर दी जाएगी ! किसी भी खुराक कोड मिस ना करें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स पूरा करें ! दवा को बहुत जल्दी बंद करने से संक्रमण की वापसी या संक्रमण और बिगड़ सकता है !

इस दवा के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में डायरिया, रैश और लिवर फंक्शन टेस्ट और ब्लड सेल काउंट में बदलाव शामिल हैं ! कुछ लोगों को इंजेक्शन के स्थान पर अस्थायी लालिमा या दर्द हो सकता है ! ये दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं !

इसे लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए कि क्या आपको किसी एंटीबायोटिक से एलर्जी है ! या आपको किडनी या लीवर की कोई समस्या है !

आपको अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में भी सूचित करना चाहिए जो आप ले रहे हैं ! क्योंकि वे इस दवा से प्रभावित हो सकती हैं या प्रभावित कर सकती हैं !

Monocef injection
monocef injection

Table of Contents

मोनोसेफ इंजेक्शन क्या है What is monocef injection in Hindi

मोनोसेफ 1000, 500, 250 एमजी इंजेक्शन एक एंटीबायोटिक है ! जिसका उपयोग फेफड़ों, गले, कान, हृदय, त्वचा, मूत्र पथ आदि को प्रभावित करने वाले जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! यह दवा संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकती है ! मोनोसेफ इंजेक्शन वायरस के कारण होने वाले इन्फेक्शन के खिलाफ प्रभावी नहीं है ! आपका डॉक्टर मोनोसेफ इंजेक्शन (Monocef injection) अकेले या अन्य दवाओं के साथ संयोजन में बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज करने की सलाह दे सकता है !

मोनोसेफ इंजेक्शन के कुछ साइड इफेक्ट है ! जिसमें दस्त, इंजेक्शन स्थल पर दर्द, चकत्ते और लीवर फंक्शन टेस्ट के परिणामों में परिवर्तन शामिल हैं ! अगर आपको इससे पहले एलर्जी है तो इस दवा का प्रयोग न करें ! यदि लंबे समय तक कोई दुष्प्रभाव बना रहे तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें ! यह शिशुओं, बच्चों और वयस्कों को दी जाने वाली प्रभावी एंटीबायोटिक दवाओं में से एक है ! यह आपके डॉक्टर द्वारा अस्पताल या क्लिनिक में आपकी नस या मांसपेशियों में इंजेक्ट किया जाता है !

आपका डॉक्टर यह निर्धारित करेगा कि आपको प्रत्येक दिन कितनी खुराक की आवश्यकता है और कितनी बार इंजेक्शन दिए जाने चाहिए ! Monocef Injection कैल्शियम युक्त उत्पादों के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है ! इसलिए, यदि आप पहले से कैल्शियम उत्पाद प्राप्त कर रहे हैं, तो इसके उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें !

सामान्य जानकारी

शामिल है:- सेफ्ट्रिएक्सोन (1gm, 500mg, 250mg)
उत्पादक:- अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
भंडारण:- 30°C . से नीचे स्टोर करें

मोनोसेफ इंजेक्शन का उपयोग और लाभ Monocef injection uses and benefits in Hindi

मोनोसेफ इन्जेक्शन एक बहुमुखी एंटीबायोटिक दवा का इंजेक्शन रूप है ! जो आपके शरीर में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोककर काम करता है ! इसे अक्सर डॉक्टर या नर्स द्वारा या तो शिरा या पेशी में इंजेक्ट किया जाता है ! इस दवा का उपयोग कई अलग-अलग प्रकार के संक्रमणों जैसे कि मस्तिष्क (मेनिन्जाइटिस), फेफड़े (निमोनिया),

कान, पेट, मूत्र पथ, हड्डियों और जोड़ों, त्वचा, रक्त और हृदय के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! यह दवा आमतौर पर आपको कुछ दिनों में बेहतर महसूस कराती है !अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें ! Monocef injection uses in Hindi कुछ अन्य लाभ निम्नलिखित संदर्भित है !

बैक्टीरियल मेनिन्जाइटिस Bacterial meningitis

बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस, मेनिन्जेस का एक संक्रमण है ! जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को घेरने वाली सुरक्षात्मक परत है ! यह संक्रमण तब शुरू होता है जब बैक्टीरिया आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं और आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी तक जाते हैं ! वयस्कों के लिए मोनोसेफ 1000 एमजी इंजेक्शन (Monocef 1000 MG Injection) बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है ! और संक्रमण के आगे प्रसार को रोकता और इलाज करता है !

बैक्टीरियल सेप्टिसीमिया Bacterial septicemia

बैक्टीरियल सेप्टिसीमिया एक संक्रमण है जो तब फैलता है जब बड़ी संख्या में बैक्टीरिया रक्त में प्रवेश करते हैं ! इस संक्रमण में, प्रतिरक्षा प्रणाली जो आपको कई स्थितियों से बचाती है ! बैक्टीरिया आपके रक्त में बहुत सारे रसायन छोड़ते है ! इन विषाक्त पदार्थों को रक्तप्रवाह के माध्यम से आपके पूरे शरीर में ले जाया जाता है, जिससे अंग क्षति होती है ! मोनोसेफ इंजेक्शन बैक्टीरियल सेप्टिसीमिया में प्रभावी है क्योंकि यह बैक्टीरिया के विकास को रोकता है ! Monocef injection uses in Hindi

सूजाक Gonorrhoea

गोनोरिया एक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) है जो निसेरिया गोनोरिया बैक्टीरिया के कारण होता है ! जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को संक्रमित करता है ! यह बिना कंडोम या अन्य बाधा विधि के योनि, मौखिक या गुदा मैथुन के दौरान फैलता है ! मोनोसेफ इंजेक्शन सूजाक के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक सुरक्षित और प्रभावी दवा है !

मूत्र पथ संक्रमण Urinary Tract Infection

आपके मूत्र तंत्र के किसी भी हिस्से में संक्रमण- गुर्दे, मूत्राशय, मूत्रवाहिनी या मूत्रमार्ग में संक्रमण को मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) कहा जाता है ! यूटीआई सबसे आम संक्रमणों में से एक है, और महिलाओं को यह संक्रमण होने का अधिक खतरा होता है ! यूटीआई जटिल या जटिल मूत्र पथ के संक्रमण के रूप में हो सकता है ! मोनोसेफ 1000 एमजी इंजेक्शन (Monocef 1000 MG Injection) बैक्टीरिया के कारण दोनों प्रकार के मूत्र पथ के संक्रमण के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है !

निमोनिआ Pneumonia

सामुदायिक-अधिग्रहित निमोनिया (सीएपी) निमोनिया (फेफड़ों का संक्रमण) को संदर्भित करता है ! जिसे अस्पताल के बाहर अधिग्रहित किया जाता है ! सीएपी या तो बैक्टीरिया या वायरस के कारण हो सकता है ! मोनोसेफ इंजेक्शन माइकोप्लाज्मा निमोनिया, स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया, हेमोफिलस इन्फ्लूएंजा आदि जैसे बैक्टीरिया के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है !

हड्डी और जोड़ों में संक्रमण Bone and joint infections

ऑस्टियोमाइलाइटिस हड्डी का संक्रमण है ! और सेप्टिक गठिया एक जोड़ में संक्रमण है ! ये संक्रमण एक हड्डी/जोड़ों की चोट के कारण या रक्त के माध्यम से हो सकता है ! जिसके द्वारा बैक्टीरिया, वायरस या कवक एक हड्डी/जोड़ पर आक्रमण करते हैं ! मोनोसेफ 1000 एमजी इंजेक्शन ऑस्टियोमाइलाइटिस और बैक्टीरिया के कारण सेप्टिक गठिया के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है !

त्वचा और कोमल ऊतकों में संक्रमण Skin and soft tissue infections

त्वचा और कोमल ऊतक संक्रमण तब होते हैं जब बैक्टीरिया त्वचा और उसकी सहायक संरचनाओं पर आक्रमण करते हैं ! मोनोसेफ 1000 एमजी इंजेक्शन बैक्टीरिया के कारण फोड़ा (मवाद का दर्दनाक संग्रह) सहित सभी त्वचा संक्रमणों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है !

तीव्र बैक्टीरियल कान संक्रमण Acute bacterial otitis media

ओटिटिस मीडिया (एओएम), मध्य कान (कान के पर्दे के पीछे का क्षेत्र) का संक्रमण है ! जो शिशुओं और छोटे बच्चों में आम है ! मोनोसेफ 1000 एमजी इंजेक्शन बैक्टीरिया के कारण तीव्र मध्यकर्णशोथ के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है ! Monocef injection uses in Hindi

श्रोणि सूजन बीमारी Pelvic inflammatory disease

श्रोणि सूजन की बीमारी बैक्टीरिया के कारण महिला प्रजनन अंगों का संक्रमण है ! इस संक्रमण में, बैक्टीरिया पहले योनि में प्रवेश करते हैं और पैल्विक अंगों- फैलोपियन ट्यूब, अंडाशय, गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय में चले जाते हैं, जिससे संक्रमण होता है ! मोनोसेफ इंजेक्शन पैल्विक सूजन की बीमारी के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है !

पेट में संक्रमण Intra-abdominal Infections

इंट्रा-एब्डॉमिनल इन्फेक्शन (IAI) कई संक्रमणों का वर्णन करता है ! इसमें पेरिटोनिटिस (पेट की दीवार के पेरिटोनियम-अस्तर की सूजन), अग्नाशयशोथ (अग्न्याशय की सूजन- पेट के निचले हिस्से के पीछे स्थित अंग), डायवर्टीकुलिटिस (डायवर्टीकुला की सूजन) शामिल हैं ! कोलेसिस्टिटिस (पित्ताशय की थैली की सूजन-एक छोटा पाचन अंग जो यकृत के ठीक नीचे बैठता है) और हैजांगाइटिस (पित्त नली की सूजन) ! इनमे मोनोसेफ 1000 एमजी इंजेक्शन कारगर सिद्ध होता है !

बैक्टेरिमिआ Bacteremia

बैक्टेरिमिया रक्त में बैक्टीरिया की उपस्थिति है ! बैक्टीरिया कभी-कभी दंत या चिकित्सा प्रक्रियाओं या संक्रमण से आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं ! यदि इस स्थिति को अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो इससे सेप्टीसीमिया हो सकता है ! यह बैक्टीरिया के कारण होने वाले रक्त का संक्रमण है ! मोनोसेफ इंजेक्शन इस बैक्टरेरिया के इलाज के लिए प्रयोग किया जा सकता है !

ब्रोंकाइटिस Bronchitis

ब्रोंकाइटिस ब्रोन्कियल नलियों की सूजन और जलन है जो फेफड़ों में वायु मार्ग को नियंत्रित करती है ! मोनोसेफ 1000 एमजी इंजेक्शन बैक्टीरिया के कारण ब्रोंकाइटिस के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है ! Monocef injection uses in Hindi

बैक्टीरियल अन्तर्हृद्शोथ Bacterial endocarditis

बैक्टीरियल एंडोकार्टिटिस बैक्टीरिया के कारण हृदय की अंदरूनी परत में होने वाला संक्रमण है ! यह तब होता है जब आपके शरीर के दूसरे हिस्से से बैक्टीरिया रक्त के माध्यम से वहाँ पहुंचते हैं ! और आपके दिल के क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में एकत्रित हो जाते हैं ! मोनोसेफ 1000 एमजी इंजेक्शन बैक्टीरियल एंडोकार्टिटिस के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है !

MONOCEF INJECTION 125MG Price, Uses, Side Effects, Composition - Apollo Pharmacy

मोनोसेफ इंजेक्शन कैसे उपयोग किया जाता है How use monocef injection in Hindi

आपका डॉक्टर या नर्स आपको यह दवा नस या मांस में इंजेक्ट करेंगे ! आप को कम से कम 10 मिनट तक वहाँ रुकना चाहिए !

अगर मोनोसेफ 1gm इन्जेक्शन का कोई डोज या खुराक लेना भूल गए हैं तो डॉक्टर से तुरन्त सलाह लें !

मोनोसेफ इंजेक्शन कैसे कार्य करता है How work monocef injection in Hindi

मोनोसेफ 1gm, 500mg, 250mg इन्जेक्शन एक एंटीबायोटिक है ! यह जीवाणुओं को जीवित रहने के लिए आवश्यक जीवाणु सुरक्षात्मक आवरण (कोशिका दीवार) बनाने से रोककर उन्हें मारता है !

मोनोसेफ इंजेक्शन का डोज़ Monocef injection doses in Hindi

मोनोसेफ इंजेक्शन Monocef injection uses in Hindi वयस्कों के लिए अनुशंसित डोज़ 1gm (1000mg) हर 12 घंटे में निर्धारित है ! चूंकि मोनोसेफ 1000 एमजी इंजेक्शन (Monocef 1000 MG Injection) एक योग्य पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल द्वारा अस्पताल में दिया जाता है !

मोनोसेफ इंजेक्शन की कीमत Monocef injection price in Hindi

1- मोनोसेफ 1gm इंजेक्शन (1 इंजेक्शन) 60.52 रुपये
2- Monocef 2gm Injection (1 इंजेक्शन) 131.04 रुपये
3- Monocef 500mg Injection (2ml Injection) 45.81 रुपये
4- Monocef 250mg Injection (2ml Injection) 25.94 रुपये
5- मोनोसेफ एसबी 1.5gm इंजेक्शन (1 इंजेक्शन) 145.00 रुपये
6- Monocef Sb 500/250mg इंजेक्शन (1 इंजेक्शन) 72.97 रुपये

मोनोसेफ इंजेक्शन के नुकसान Monocef injection side effect in Hindi

अधिकांश साइड इफेक्ट्स के लिए किसी चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है ! और जैसे-जैसे आपका शरीर दवा में समायोजित होता जाता है, वैसे-वैसे ये साइड इफ़ेक्ट गायब हो जाते हैं ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं !

मोनोसेफ इंजेक्शन के कुछ प्रमुख और मामूली दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं !

  • काला या रुका हुआ मल
  • ठंड लगना
  • कठिनाई या दर्दनाक पेशाब
  • सिरदर्द
  • दस्त
  • पेट दर्द
  • चक्कर आना
  • एसिड या खट्टा पेट
  • दुर्बलता
  • पेट में अत्यधिक हवा या गैस
  • इंजेक्शन स्थल पर दर्द
  • असामान्य लिवर फंक्शन टेस्ट

मोनोसेफ इंजेक्शन का अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रया Monocef injection interaction in Hindi.

Monocef injection uses in Hindi के कुछ इंटरएक्शन निम्नलिखित हैं !

  • Amikacin
  • Probenecid
  • Cholera Vaccine (live)
  • Furosemide

मोनोसेफ इंजेक्शन के बारे में कुछ सामान्य प्रश्न FAQs in Hindi

Q1. मोनोसेफ 1gm इन्जेक्शन को काम करने में कितना समय लगता है?

मोनोसेफ इंजेक्शन (Monocef Injection uses in hindi) सुरक्षित है ! अगर आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि में प्रयोग किया जाता है ! इसे बिल्कुल निर्देशित के रूप में लें और किसी भी खुराक को न छोड़ें ! अपने चिकित्सक के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें और अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या कोई दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है !

क्या होगा यदि मैं मोनोसेफ 1gm इन्जेक्शन का उपयोग करने के बाद बेहतर नहीं हो पाऊं?

अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप उपचार का पूरा कोर्स पूरा करने के बाद भी बेहतर महसूस नहीं करते हैं ! यदि इस दवा का उपयोग करते समय लक्षण खराब हो जाते हैं ! तो आपको अपने डॉक्टर को भी सूचित करना चाहिए !

क्या Monocef 1gm Injection प्रभावी है?

मोनोसेफ (Monocef 1gm Injection) प्रभावी दवा है ! यदि आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि में प्रयोग किया जाता है ! अपनी हालत में सुधार देखने पर भी इसे लेना बंद न करें ! अगर आप बहुत जल्दी मोनोसेफ 1gm इन्जेक्शन लेना बंद कर देते हैं ! तो लक्षण वापस आ सकते हैं या बिगड़ सकते हैं !

मोनोसेफ 1gm इंजेक्शन किसे नहीं लेना चाहिए?

मोनोसेफ इंजेक्शन (Monocef Injection uses in Hindi) उन लोगों के लिए निर्धारित नहीं किया जाना चाहिए जिन्हें ! मोनोसेफ 1जीएम इंजेक्शन या इसके किसी भी अवयव से एलर्जी है ! अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आपको जिगर, गुर्दे, पित्ताशय, या किसी अन्य रक्त संबंधी विकार ! जैसे हेमोलिटिक एनीमिया के साथ कोई समस्या है या कभी हुई है ! अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या बच्चे की योजना बना रही हैं ! तो मोनोसेफ 1gm इन्जेक्शन का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के न करें !

मोनोसेफ 1जीएम इंजेक्शन कितने समय तक शरीर में रहता है?

आमतौर पर, मोनोसेफ 1gm इन्जेक्शन दवा को पूरी तरह से बंद करने के बाद लगभग 2 दिनों तक शरीर में रहता है !

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट मोनोसेफ इंजेक्शन उपयोग लाभ खुराक कीमत और नुकसान पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button