दवाइयां

निसिप प्लस टैबलेट (Nicip Plus Tablet) के बारे में जानकारी

Nicip Plus Tablet

Nicip Plus – निसिप प्लस टैबलेट एक सूजन-रोधी दर्द निवारक है जो एक नॉन-स्टेरायडल टैबलेट भी है। इसका उपयोग तीव्र दर्द, मासिक धर्म में ऐंठन से संबंधित दर्द, पीठ दर्द, ऑपरेशन के बाद के दर्द, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और बुखार के इलाज के लिए किया जा सकता है।

निसिप प्लस टैबलेट को खाने के साथ ही लेना चाहिए. यह आपको पेट खराब होने से बचाएगा। खुराक इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं और यह आपके लक्षणों में कितनी अच्छी तरह मदद करता है। आपको इसे अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए। डॉक्टर द्वारा बताई गई अवधि से अधिक न लें या अधिक समय तक इसका उपयोग न करें।

इस दवा के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में जी मिचलाना, उल्टी, डायरिया और बढ़े हुए लीवर एंजाइम शामिल हैं। यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है या बदतर हो जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आपका डॉक्टर साइड इफेक्ट को रोकने या कम करने के तरीके सुझा सकता है।

इसे लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को यह बताना चाहिए कि क्या आपके पेट में अल्सर या रक्तस्राव का इतिहास है, उच्च रक्तचाप है, या आपके हृदय, गुर्दे या यकृत में कोई समस्या है। अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में भी बताएं जो आप ले रहे हैं क्योंकि वे इस दवा को प्रभावित या प्रभावित कर सकती हैं।

निसिप प्लस टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल uses of Nicip Plus Tablet

Nicip Plus Tablet सिरदर्द, दांत दर्द, कान दर्द, जोड़ों का दर्द, मासिक धर्म दर्द और बुखार से राहत प्रदान करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Nicip Plus Tablet (निसिप प्लस टैबलेट) के विपरीत संकेत

  • यदि आपको पेरासिटामोल, निमेसुलाइड, अन्य दर्द निवारक दवा या अन्य सामग्री से एलर्जी है तो निसिप प्लस टैबलेट।
  • यदि आपके पास (निमेसुलाइड) जैसी विरोधी भड़काऊ दवाओं से प्रेरित जिगर की क्षति का इतिहास है।
  • यदि आपके पेट में रक्तस्राव, अल्सर और पेट की परत में सूजन का इतिहास रहा है या रहा है।
  • अगर आपको ब्लड क्लॉटिंग और ब्लीडिंग डिसऑर्डर से जुड़ी समस्या है।
  • यदि आपको लीवर या किडनी की कार्यक्षमता खराब है या दिल की विफलता की गंभीर समस्या है।
  • यदि आप बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं या आपको किसी प्रकार का व्यसन या मादक द्रव्यों का सेवन विकार है।
  • यदि आप फ्लू जैसे बुखार, ठंड लगना, कंपकंपी जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।

निसिप प्लस टैबलेट के साइड इफेक्ट Side effects of Nicip Plus Tablet

  • चकत्ते Rashes
  • मतली Nausea
  • उल्टी Vomiting
  • ढीली मल Loose stools
  • अल्सर Ulcers
  • त्वचा की लाली Redness of skin
  • एलर्जी Allergy

निसिप प्लस टैबलेट की सावधानियां और चेतावनियां Precautions and Warnings of Nicip Plus Tablet

warnings

Alcohol निसिप प्लस टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं होता है.

warnings

Pregnancy गर्भावस्था के दौरान निसिप प्लस टैबलेट के इस्तेमाल से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

warnings

Breast feeding स्तनपान के दौरान निसिप प्लस टैबलेट के इस्तेमाल से जुड़ी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

warnings

Driving यह पता नहीं है कि निसिप प्लस टैबलेट का असर गाड़ी चलाने की क्षमता पर पड़ता है या नहीं. यदि आप किसी ऐसे लक्षण का अनुभव करते हैं जो ध्यान केंद्रित करने और प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है तो गाड़ी न चलाएं.

warnings

Kidney किडनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित मरीज सावधानी के साथ निसिप प्लस टैबलेट का इस्तेमाल करें. एनआईसीआईपी प्लस टैबलेट की खुराक को कम या ज्यादा करना पड़ सकता है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
गंभीर गुर्दे की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए निसिप प्लस टैबलेट का इस्तेमाल संभवतः असुरक्षित है, इसके सेवन से परहेज करें

warnings

Liver ऐसे मरीज जिन्हें लीवर से जुड़ी कोई बीमारी है, उनके निसिप प्लस टैबलेट के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी बहुत कम है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें

निसिप प्लस टैबलेट की खुराक Dosage of Nicip Plus Tablet

जरूरत से ज्यादा निसिप प्लस के ओवरडोज से मतली, उल्टी, पेट की परेशानी, पेट से खून आना, त्वचा पर लाल चकत्ते, बुखार और ठंड लगना हो सकता है। यदि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन कर लिया है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें या नजदीकी अस्पताल में जाएँ। इस दवा के ओवरडोज से लीवर की गंभीर क्षति हो सकती है।

एक खुराक याद किया दवा की जिस खुराक को लेना आपको भूल गया, याद आते ही उसे तुरंत लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खुराक कार्यक्रम को जारी रखें। छूटी हुई दवा की भरपाई के लिए दवा की दोहरी खुराक न लें।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट  Nicip Plus Tablet  पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button