दवाइयां

olanep plus tablet ओलैनेप प्लस 5mg टैबलेट की जानकारी

olanep plus tablet

olanep plus tablet – ओलानेप 5एमजी टैबलेट (olanep plus 5mg Tablet) सिज़ोफ्रेनिया (एक मानसिक विकार जिसके परिणामस्वरूप मतिभ्रम या भ्रम हो सकता है और किसी व्यक्ति की सोचने और व्यवहार करने की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है) और उन्माद के उपचार में प्रयोग किया जाता है।

ओलानेप 5mg टैबलेट को खाने के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है. हालांकि, इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे शरीर में दवा का एक समान स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है। इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें और यदि आपने एक खुराक को याद किया है, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे लें। अपने डॉक्टर से बात किए बिना इस दवा को अचानक बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके लक्षण और खराब हो सकते हैं।

इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स में मुंह में सूखापन, कब्ज, मांसपेशियों में जकड़न और बेचैनी शामिल हैं। प्रारंभ में, जब आप स्थिति बदलते हैं तो यह दवा रक्तचाप में अचानक गिरावट का कारण बन सकती है, इसलिए यदि आप बैठे या लेट रहे हैं तो धीरे-धीरे उठना बेहतर है। यह चक्कर आना और नींद आने का भी कारण बनता है, इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक गाड़ी न चलाएं या ऐसा कुछ भी न करें जिसमें मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता हो।

हालाँकि, यह दवा आपके वजन, रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है, लेकिन स्वस्थ आहार लेकर और नियमित रूप से व्यायाम करके अपनी जीवन शैली को संशोधित करने से इस दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है। आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि दुर्लभ मामलों में यह बहुत अधिक रक्त शर्करा के स्तर या दौरे जैसे गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

USES OF OLANEP PLUS TABLET ओलनेप टैबलेट के उपयोग

  • उपचार स्किजोफ्रेनिया
  • उपचार मेनिया

benefits of olanep plus tablet ओलैनेप टैबलेट के लाभ

स्किजोफ्रेनिया के इलाज में

स्किजोफ्रेनिया एक मानसिक विकार है जिसमें व्यक्ति की सोचने की क्षमता, भावनाओं और व्यवहार में असामान्यता आ जाती है. ओलैनेप 5mg टैबलेट मस्तिष्क में केमिकल्स के असंतुलन को ठीक करने में मदद करता है जो ऐसे बदलाव के लिए जिम्मेदार हैं. यह विचार, व्यवहार में सुधार करता है और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है.

मेनिया के इलाज में

मेनिया का अर्थ है बेहद उत्तेजित होना या मूड का बहुत अच्छा होना. ओलैनेप 5mg टैबलेट मूड को शांत रखने और तंत्रिकाओं को आराम देने में मदद करता है. यह मूड को स्थिर करता है और मेनिया के लक्षणों को दोबारा होने से रोकता है. ओलैनेप 5mg टैबलेट लेने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका सामाजिक जीवन बेहतर रहे और आप अपनी दैनिक गतिविधियों को अधिक आसानी से पूरा कर सकें.

side effect of olanep plus tablet ओलैनेप टैबलेट के साइड इफेक्ट

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

ओलैनेप के सामान्य साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • नींद आना
  • ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन (अचानक खड़े होने पर ब्लड प्रेशर का कम होना)
  • मुंह में सूखापन
  • वजन बढ़ना
  • खून में प्रोलैक्टिन का लेवल बढ़ जाना
  • कब्ज
  • मांसपेशियों में जकड़न
  • बेचैनी
  • कंपकपी

how to use olanep plus tablet ओलैनेप टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें

इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. ओलैनेप 5mg टैबलेट को खाने के साथ या भूखे पेट भी ले सकते हैं, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक तय समय पर लिया जाए.

how olanep plus tablet works

ओलैनेप 5mg टैबलेट एक एटिपिकल एंटीसाइकोटिक है. यह दवा मस्तिष्क में केमिकल मैसेंजर्स (डोपामाइन और सेरोटोनिन) के काम को रोकने का काम करती है और मनोदशा, विचार और स्वभाव को बेहतर बनाती है.

SAFETY ADVICE सुरक्षा संबंधी सलाह

warnings

अल्कोहल असुरक्षितओलैनेप 5mg टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं है.

warnings

गर्भावस्था डॉक्टर की सलाह लेंगर्भावस्था के दौरान ओलैनेप 5mg टैबलेट का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है.. हालांकि, इंसानों से जुड़े शोध सीमित हैं लेकिन जानवरों पर किए शोधों से पता चलता है कि ये विकसित हो रहे शिशु पर हानिकारक प्रभाव डालता है. आपके डॉक्टर पहले इससे होने वाले लाभ और संभावित जोखिमों की तुलना करेंगें और उसके बाद ही इसे लेने की सलाह देंगें. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

warnings

Breast feeding डॉक्टर की सलाह लेंओलैनेप 5mg टैबलेट स्तनपान के दौरान इस्तेमाल के लिए संभवतः असुरक्षित है. मानवो पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि यह दवा मां के दूध में मिश्रित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है.

warnings

ड्राइविंग असुरक्षितओलैनेप 5mg टैबलेट के इस्‍तेमाल से सजगता में कमी आ सकती है, आपकी दृष्टि प्रभावित हो सकती है या आपको नींद और चक्कर आने की शिकायत हो सकती है.. इन लक्षणों के महसूस होने पर वाहन न चलाएं.

warnings

किडनी डॉक्टर की सलाह पर सुरक्षितकिडनी के मरीजों के लिए ओलैनेप 5mg टैबलेट का इस्तेमाल पूरी तरह सुरक्षित है. ओलैनेप 5mg टैबलेट की खुराक को कम या ज्यादा ना करें.

warnings

लिवर डॉक्टर की सलाह पर सुरक्षितलिवर की बीमारी वाले मरीजों के लिए olanep plus 5mg टैबलेट का इस्तेमाल संभवतः सुरक्षित है. ऐसी कम ही जानकारी उपलब्ध है जिससे पता चलता है कि इस तरह के मरीजों के लिए ओलैनेप 5mg टैबलेट की खुराक कम या ज्यादा करने की ज़रूरत नहीं है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.


अगर आप olanep plus tablet लेना भूल जाएं तो?

अगर आप olanep plus 5mg टैबलेट निर्धारित समय पर लेना भूल गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके इसे ले लें. हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित समय पर अगली खुराक लें. खुराक को डबल न करें.

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट olanep plus tablet पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button