दवाइयां

how to use prega news kit In Hindi प्रेगा न्यूज़ इस्तेमाल करने का तरीका

Prega News

prega news kitप्रेग्नेंसी टेस्ट किट एक घरेलू गर्भावस्था परीक्षण किट है जो आपको घर पर किए गए एक साधारण परीक्षण से यह बताती है कि कोई गर्भवती है या नहीं। कोई भी इन टेस्ट किट को बिना प्रिस्क्रिप्शन के खरीद सकता है क्योंकि ये ओवर द काउंटर प्रेग्नेंसी टेस्ट किट हैं और किसी के आराम से गर्भावस्था के लिए टेस्ट करवाएं।

Table of Contents

प्रेगा न्यूज़ क्या है? | Prega News Kya Hai?

प्रेगा न्यूज़ (Prega News) एक यूरिन HCG प्रेगनेंसी टेस्ट किट (pregnancy test at home) है जिसके मदत से हम घर पर ही बड़ी आसानीसे Pregnancy का पता लगा सकते है।

प्रेगा न्यूज़ to use prega news Karne Ka Tarika

Prega News से Pregnancy Test करना बहुत ही आसान है। मैंने यहा आपको प्रेगा न्यूज़ के बारे में पूरी जानकारी दी है ताकि आपको प्रेगा न्यूज़ का उपयोग करने में कोई दिक्कत ना हो। pregnancy test positive

Step 1: यूरिन Sample Collect करे

urine sample
urine sample

दिन में आप कभी भी एक यूरिन Sample Collect करे। प्रेगा न्यूज़ prega news pregnancy test kit के हिसाब से आपको सुबह की पहली यूरिन का Sample Collect करना है लेकिन इसकी कोई जरुरत नहीं है आप अपने सुविधा के हिसाब से Urine Sample Collect करे।

Step 2: Dropper में यूरिन Collect करे

Prega News

प्रेगा न्यूज़ Pregnancy Test में आपको एक ड्रॉपर (Dropper) मिलेगा, उस ड्रॉपर को लेना है और यूरिन Sample में डुबाके ड्रॉपर को प्रेस करना हैं। प्रेस करते ही ड्रॉपर में यूरिन Collect हो जाएगी।

Step 3: Dropper की सहायता से यूरिन की दो से तीन बुँदे किट में डाले

Prega News
prega news pregnancy test card

Dropper की सहायता से यूरिन की दो से तीन बुँदे आपको वो किट में एक Square Window रहती है या Circular Window रहती है वहा डालना है। दो या तीन बुँदे यूरिन की काफी होती है जिससे हमे प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है। दो से तीन बुँदे डालने के बाद हमे एक Rectangular Window में Result दिखाई देता है

Step 4: Prega News Me Negative Ka Matlab (परेगा न्यूज़ टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव)

prega news me negative ka matlab
prega news me negative ka matlab

जब Rectangular Window में एक Pink Line यानि गुलाबी रेखा अति है तो आप प्रेग्नेंट (Pregnant) नहीं है। मतलब की Prega News Pregnancy Test नेगेटिव (Negative) है।

Step 5: Prega News Me Positive Ka Matlab (परेगा न्यूज़ टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव)

real prega news positive result
real prega news positive result

जब Rectangular Window में दो Pink Line अति है तो एक अच्छी खबर है की हा आप प्रेग्नेंट (Pregnant) है। मतलब की प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट (Prega News Pregnancy Test) पॉजिटिव (Positive) है।

Step 6: Prega News Me Invalid Ka Matlab (परेगा न्यूज़ टेस्ट रिजल्ट इनवैलिड)

Prega News Me Invalid Ka Matlab
prega news pregnancy test card

जब Rectangular Window में एक भी गुलाबी रेखाएं (Pink Lines) नहीं अति है तो हमे समाज लेना है की प्रेगनेंसी टेस्ट इनवैलिड (Invalid) है यानि वो किट Faulty है या ख़राब हैं और आपको ये जांच दोबारा करनी चाहिए दूसरी प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट (prega news pregnancy test kit result) लेके।

Prega News Me C and T Meaning in hindi

prega news c and t meaning in hindi
prega news me c and t meaning

परेगा न्यूज़ टेस्ट किट (how to use prega news kit) के Rectangular Window या Test window में प्रेग्नेंट होने पर दो रेखाएं दिखाई देती हैं। एक होती है कंट्रोल लाइन (Control Line) यानि C और दूसरी होती हैं टेस्ट लाइन (Test Line) यानि T.

कंट्रोल लाइन (Control Line) यानि C यह सुनिश्चित करती है की प्रेगनेंसी टेस्ट किट सहीसे काम कर रही हैं। और टेस्ट लाइन (Lest Line) यानि T हमे positive यानि सकारात्मक परिणाम दिखाती है।

Prega News Me Halki Line Ka Matlab | One Dark and One Light Line In hindi

परेगा न्यूज़ टेस्ट किट (prega news india) में यदि दूसरी लाइन बहुत हल्की गुलाबी आये तो भी इसका मतलब रिजल्ट पॉजिटिव (Positive) ही होता है।

जब यूरिन में beta HCG की मात्रा कम होती है तब दूसरी लाइन हल्की गुलाबी अति है। फिर भी आप एक दो दिन के बाद फिरसे प्रेगनेंसी टेस्ट करे उससे आपको कन्फर्म रिजल्ट पता चलेगा।

परेगा न्यूज़ प्राइस इन मेडिकल स्टोर (Prega Price In Medical Store) | Prega News Test Kit Price

मेडिकल स्टोर (Medical Store) में आपको परेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट ५० रुपये की मिलती है।

तो ये थी प्रेगा न्यूज़ (Prega News) प्रेगनेंसी टेस्ट किट (pregnancy test kit use) के बारे में जानकारी। मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आये और आशा करती हूँ आपको इससे लाभ होगा।

यदि आपके मन में इस विषय में कुछ संदेह (Doubts) रहेंगे कुछ शंकाए रहेंगी तो Comment Box में जरूर लिखिए हम आपके प्रश्नो का उत्तर देने की जरूर कोशिश करेंगे।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

प्रेगा न्यूज़ किट (Prega News Kit) के साथ एक Capsule का पॉलिथीन में कुछ आता है वो क्या है?

Prega News Pregnancy Kit के साथ जो छोटासा सिलिकॉन बॉल्स (Silicon Balls) का पाउच (Pouch) रहता है उसे सिलिका जेल (Silica gel) या Desiccant बोला जाता है। यह एक शोषक पदार्थ (Moisture Absorbent material) होता है जो वास्तु को Dry रखता है। इसका उपयग वास्तु को अच्छा रखने और जंग (Rust) लगने से बचाने के लिए करते है।

अगर टेस्ट किट में बहुत हल्की गुलाबी लाइन आये तो क्याकरे?

यदि आपके प्रेगनेंसी टेस्ट किट में बहुत हल्की गुलाबी लाइन आती है तो आप फिरसे एक दो दिन के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे।

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है?

हा, प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है। जब आप समय से पहले ही प्रेगनेंसी टेस्ट करती है तो टेस्ट किट गलत होगी। कभी कुछ हॉर्मोन के वजेसे भी प्रेगनेंसी टेस्ट false positive या false negative result show करती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें? | प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे?

पीरियड मिस होने के एक दो दिन बाद आप प्रेगनेंसी टेस्ट करें और प्रेगनेंसी टेस्ट आप घर में ही यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग करके करें।

प्रेगा न्यूज़ कितने में मिलता है? | प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट प्राइस?

प्रेगा न्यूज़ की एक किट ५० रुपये की मिलती है।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए?

पीरियड मिस होने के एक दो दिन बाद प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए।

एक प्रेगा न्यूज को कितनी बार उपयोग कर सकते हैं?

एक प्रेगा न्यूज किट का एक ही बार उपयोग कर सकते हैं। हर बार के लिए आपको नई प्रेगा न्यूज किट लेना है।

CONCLUSION आज हमने क्या सिखा

यदि आपको आज के हमारे इस पोस्ट Prega News पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसका जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button