दवाइयां

Sinarest tablet uses in Hindi सिनारेस्ट टैबलेट के उपयोग खुराक लाभ कीमत और नुकसान

Sinarest tablet
Sinarest tablet

सिनारेस्ट टैबलेट Sinarest tablet एक संयोजन के रूप में उपलब्ध दवा है ! जिसका उपयोग सामान्य सर्दी, फ्लू, एलर्जी, या अन्य श्वास संबंधी बीमारियों (जैसे साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस) के कारण होने वाले लक्षणों का अस्थायी रूप से इलाज करने के लिए किया जाता है ! Sinarest tablet uses in Hindi डिकंजेस्टेन्ट भरी हुई नाक, साइनस और कान में जमाव के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता हैं !

यह 6 साल से कम उम्र के बच्चों में सुरक्षित या प्रभावी नहीं है ! 6 साल से कम उम्र के बच्चों में सर्दी के लक्षणों का इलाज करने के लिए इस उत्पाद का उपयोग न करें ! जब तक कि विशेष रूप से डॉक्टर द्वारा निर्देशित न किया जाए !

सिनारेस्ट न्यू टैबलेट तीन दवाओं का एक संयोजन है ! पहला है पैरासिटामोल (हल्का एनाल्जेसिक और एंटीपीयरेटिक), दूसरा है फेनलेफ्राइन (डिकॉन्गेस्टेंट) और तीसरा है क्लोरफेनिरामाइन (एंटीहिस्टामाइन / एंटीएलर्जिक) ! Paracetamol एक एनाल्जेसिक है जो (दर्द से राहत देता है) और एंटीपीयरेटिक (बुखार कम करता है) है यह मस्तिष्क में कुछ रासायन के उत्पादन को रोककर काम करता है ! जिन्हें प्रोस्टाग्लैंडीन के रूप में जाना जाता है ! जो दर्द और बुखार के लिए जिम्मेदार होते हैं !

Phenylephrine डीकन्जेस्टन्ट के वर्ग से संबंधित है जो नाक के मार्ग में रक्त वाहिकाओं को सिकोड़कर काम करता है ! इस प्रकार बंद नाक से राहत प्रदान करता है और अतिरिक्त श्लेष्म उत्पादन को कम करता है ! Chlorpheniramine एंटीहिस्टामाइन (एंटी-एलर्जी ड्रग्स) के वर्ग से संबंधित है जो हिस्टामाइन की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है ! यह हिस्टामाइन एलर्जी का कारण बनता है !

सिनारेस्ट टैबलेट कम्पोजीशन

CHLORPHENIRAMINE-2MG + PARACETAMOL-500MG + PHENYLEPHRINE-10MG

सिनारेस्ट टैबलेट की कीमत Sinarest tablet price

सिनारेस्ट टैबलेट के 10 गोलियों के पत्ते की कीमत ₹ 32 / Strip है ! Sinarest tablet uses in Hindi

सिनारेस्ट टैबलेट का उपयोग और लाभ Sinarest tablet uses in Hindi

सामान्य जुकाम
इस दवा का उपयोग बुखार से जुड़े सामान्य सर्दी के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जा सकता है ! इन लक्षणों में नाक बहना, नाक बंद होना, छींक आना आदि शामिल हैं ! Sinarest tablet uses in Hindi

ऊपरी श्वसन पथ की एलर्जी
इस दवा का उपयोग नाक बहने, नाक की रुकावट, सिरदर्द, बुखार आदि से राहत पाने के लिए किया जा सकता है ! जो संक्रमण या एलर्जी के कारण ऊपरी श्वसन पथ की सूजन से जुड़ा होता है !

दर्द से राहत में
सिनारेस्ट टैबलेट एक सामान्य दर्द निवारक दवा है ! जिसका उपयोग दर्द और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है ! यह मस्तिष्क में रासायनिक संदेशवाहकों को अवरुद्ध करके काम करता है ! यह सिरदर्द, माइग्रेन, नसों में दर्द, दांत दर्द, गले में खराश, पीरियड (मासिक धर्म) के दर्द, गठिया और मांसपेशियों में दर्द के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में कारगर है !

बुखार के उपचार में
सिनारेस्ट टैबलेट का प्रयोग उच्च तापमान (बुखार) को कम करने के लिए भी किया जाता है ! यह बुखार का कारण बनने वाले कुछ रासायनिक संदेशवाहकों को रोककर काम करता है ! यह अकेले या किसी अन्य दवा के संयोजन में निर्धारित किया जा सकता है ! आपको इसे अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार नियमित रूप से लेना चाहिए !

सिनारेस्ट टैबलेट की खुराक Sinarest tablet doses in Hindi

Sinarest Tablet use and side effects in हिंदी - Our Healthy India

सिनारेस्ट टैबलेट की सामान्यतः अंनुशंशित खुराक दिन में एक बार है और अधिकतम दिन में दो बार ली जा सकती है !

यदि आप दवा की जिस खुराक लेना भूल गये है तो याद आते ही उसे तुरंत लें ! यदि आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें ! छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए अपनी खुराक को दोगुना न करें !

ओवरडोज़ के मामले में आपातकालीन चिकित्सा उपचार लें या डॉक्टर से संपर्क करें !

सिनारेस्ट टैबलेट के नुकसान Sinarest tablet side effect in Hindi

अधिकांश साइड इफेक्ट्स के लिए किसी चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है ! और जैसे-जैसे आपका शरीर दवा में समायोजित होता जाता है, वैसे-वैसे वे ठीक हो जाते हैं ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये ठीक नहीं होते हैं !

  • उलटी अथवा मितली
  • गैस्ट्रिक / मुंह के छाले
  • ठंड लगना
  • तंद्रा या असामान्य उनींदापन
  • शुष्क मुँह
  • पीलिया
  • रक्तचाप में वृद्धि
  • मुश्किल या दर्दनाक पेशाब
  • सिरदर्द
  • कब्ज
  • खुजली

सिनारेस्ट टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरएक्शन Sinarest tablet interaction in Hindi

कुछ दवाएं सिनारेस्ट टैबलेट की कार्रवाई में हस्तक्षेप कर सकती हैं ! अगर एक ही समय में ली जाती हैं ! यदि आप इसे ले रहे हैं तो हमेशा अपने चिकित्सक को उन सभी दवाओं के बारे में सूचित करें जो आप पहले से ले रहे हैं ! Sinarest tablet uses in Hindi

विशेष रूप से, यदि आप मस्तिष्क और हृदय संबंधी विकारों के लिए दवाएं ले रहे हैं या वायुमार्ग को आराम देने वाली दवाएं (बीटा-एड्रीनर्जिक एजेंट), एंटी-हाइपरटेन्सिव जैसे रिसर्पाइन, मेथिल्डोपा आदि !

Carbamazepine

Linezolid

Phenytoin

Leflunomide

Prilocaine

Antidiabetic drugs

Antidepressants

Beta blockers

Anxiolytics

सिनारेस्ट टैबलेट कब उपयोग नहीं करें

एलर्जी
अगर आपको इससे एलर्जी है तो सिनारेस्ट टैबलेट लेने से बचें. यदि आपको त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली/सूजन (विशेषकर चेहरे/जीभ/गले), चक्कर आना, सांस लेने में कठिनाई ! आदि जैसे कोई लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें !

जिगर की पुरानी बीमारी
अगर आपको जिगर की समस्याएं हैं !, तो सिनारेस्ट टैबलेट (Sinarest Tablet) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है ! इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ सकती है ! Sinarest tablet uses in Hindi

पुरस्थ ग्रंथि में अतिवृद्धि
सिनारेस्ट टैबलेट (Sinarest Tablet) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है यदि आपके पास सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बढ़ी हुई प्रोस्टेट) है ! क्योंकि इससे पेशाब करने में कठिनाई बढ़ सकती है !

मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटर (MAOI)
मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटर (MAOI) दवाओं का एक वर्ग है जिसका उपयोग अवसाद के इलाज के लिए किया जाता है ! सिनारेस्ट टैबलेट (Sinarest Tablet) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है ! यदि आपने पिछले 14 दिनों के भीतर एमओओआई लिया है !

आंख का रोग

ग्लूकोमा एक ऐसी स्थिति है जहां नेत्रगोलक में दबाव असामान्य रूप से अधिक होता है ! जो ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है और अंततः दृष्टि की हानि हो सकती है ! ऐसी स्थिति में सिनारेस्ट टैबलेट (Sinarest Tablet) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है !

वेंट्रीकुलर टेचिकार्डिया
वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण आपके दिल के निचले कक्ष बहुत तेज़ी से धड़कने लगते हैं ! यह आपके हृदय के विद्युत आवेगों में किसी समस्या के कारण होता है ! ऐसी स्थिति में सिनारेस्ट टैबलेट (Sinarest Tablet) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है !

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रुकावट
सिनारेस्ट टैबलेट (Sinarest Tablet) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है यदि आपके पास पेट या आंतों में रुकावट विकार है ! क्योंकि इससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है !

दमा
अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके वायुमार्ग संकीर्ण और सूज जाते हैं ! और अतिरिक्त श्लेष्मा उत्पन्न कर सकते हैं ! ऐसे में सिनारेस्ट टैबलेट (Sinarest Tablet) उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है !

सिनारेस्ट टैबलेट कैसे कार्य करता है How work Sinarest tablet in Hindi

सिनारेस्ट टैबलेट में पैरासिटामोल, फेनिलएफ्रिन और क्लोरफेनिरेमाइन का मिश्रण है ! पेरासिटामोल एक दर्द निवारक और बुखार कम करने वाली दवा है ! यह मस्तिष्क में कुछ रासायनिक संदेशवाहकों को रोकता है ! जो दर्द और बुखार के लिए जिम्मेदार होते हैं ! फेनिलएफ्रीन नाक के मार्ग में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करके काम करता है ! जिससे सांस लेने में आसानी होती है ! क्लोरफेनिरामाइन शरीर द्वारा उत्पादित कुछ पदार्थों के प्रभाव को रोकता है ! जो एलर्जी का कारण बनते हैं !

सिनारेस्ट टैबलेट सम्बंधित सावधानियां Precautions in Hindi

अनुशंसित से अधिक इस दवा का सेवन न करें ! एसिटामिनोफेन की अधिक मात्रा आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है ! या मौत का कारण बन सकती है ! अगर आपको जी मिचलाना, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, खुजली ! भूख न लगना, गहरे रंग का पेशाब, मिट्टी के रंग का मल या पीलिया (आपकी त्वचा या आंखों का पीला पड़ना) ! हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें ! Sinarest tablet uses in Hindi

दुर्लभ मामलों में, एसिटामिनोफेन त्वचा की प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है ! तब इस दवा को लेना बंद कर दें और अपने चिकित्सक को तुरंत बुलाएं ! यदि आपकी त्वचा पर लाली या दाने हैं जो फैलते हैं और फफोले का कारण बनते हैं !

Dr. Riya Kumari

Dr. Riya Kumari is a Clinical, Certified Sports Nutritionist and the founder of livehood [Live Healthy. Feel Younger] in Mumbai, India. She has a Master's degree in Clinical Nutrition and Dietetics from Amity University. She is an expert in Health, Nutrition, and Fitness and has worked with many national and international clients.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button